अपना उत्तर प्रदेशयूपी चुनाव 2022राज्य

यूपी चुनाव के चौथे चरण के लिए आज वोटिंग, नौ जिले की 59 सीटों पर 624 उम्मीदवार है मैदान में

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के चौथे चरण का मतदान आज कराया जा रहा है. इस चरण में 9 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. इस चरण में 2.13 करोड़ मतदाता 624 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे. अबतक तीन चरणों में 403 में से 172 सीटों पर मतदान हो चुका है. जिन 59 सीटों पर आज मतदान कराया जा रहा है, उनमें से 51 सीटें बीजेपी ने 2017 में जीती थीं. मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट के एक बूथ पर आज पुनर्मतदान कराया जा रहा है.  

चौथे चरण में किन जिलों में होगा मतदान?

चौधे चरण में लखनऊ, सीतापुर, खीरी, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, बांदा, फतेहपुर और पीलीभीत जिले में मतदान कराया जा रहा है. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल के मुताबिक इस चरण में 2.13 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 1.14 करोड़ पुरुष और 99 लाख महिलाएं और थर्ड जेंडर के 966 मतदाता हैं. इस चरण में 624 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 91 महिलाएं भी शामिल हैं.

मतदान पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने 57 सामान्य प्रेक्षक, 9 पुलिस प्रेक्षक और 18 व्यय प्रेक्षक तैनात किए हैं. इनके अलावा 1712 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 210 जोनल मजिस्ट्रेट, 105 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 3110 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं. इस चरण में 13 हजार 817 मतदान केंद्रों के 24 हजार 643 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा. इनमें 874 आदर्श मतदान केंद्र और 142 बूथ पर केवल महिला मतदान कर्मी तैनात की जाएंगी.

पिछले चुनाव में इन सीटों पर कितना हुआ था मतदान?

अजय कुमार शुक्ल के मुताबिक 2017 के विधानसभा चुनाव में इन नौ जिलों में कुल 55.31 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में 58.24 फीसदी वोट डाले गए थे. उस चुनाव में इन 59 सीटों में से 51 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. एक सीट उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने जीती थी. सपा ने चार और कांग्रेस-बसपा ने 2-2 सीटें जीती थीं.

प्रदेश की राजधानी लखनऊ की सभी सीटों पर इसी चरण में मतदान हो रहा है. वहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के दो मंत्री भी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें लखनऊ पूर्व से मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी आशुतोष टण्डन, लखनऊ कैण्ट से मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी बृजेश पाठक के नाम शामिल हैं. सपा प्रमुख अखिलेश यादव के करीबी अभिषेक मिश्र सरोजनीनगर में सपा के टिकट पर मैदान में हैं. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को काले झंडे दिखाकर सुर्खियों में आई पूजा शुक्ल लखनऊ उत्तर सीट से सपा के टिकट से चुनाव मैदान में हैं.

मैनपुरी की करहल सीट के एक बूथ पर हो रहा है पुनर्मदान

इसी चरण में मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट के एक पोलिंग बूथ पर फिर से मतदान कराया जा रहा है. चुनाव आयोग ने मैनपुरी के विशेष पर्यवेक्षक की रिपोर्ट के आधार पर यह आदेश दिए हैं. इस बूथ पर तीसरे चरण में 20 फरवरी को मतदान हुआ था. इक दौरान पोलिंग बूथ संख्या-266 प्राथमिक विद्यालय जसवंतपुर में वेबकास्टिंग (मतदान के सजीव प्रसारण) में कुछ अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा पोलिंब बूथ के निकट जाते देखे गए थे. इसके बाद पर्यवेक्षक ने आयोग को रिपोर्ट भेजी थी. करहल में सपा प्रमुख अखिलेश यादव और केन्द्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल उम्मीदवार हैं.

यह भी पढ़ें

Back to top button