जॉब्सताज़ातरीनशिक्षा

UPSC: इस दिन होगी प्रीलिम्स परीक्षा, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

UPSC: इस वर्ष 2022 की संघ लोक सेवा आयोग, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam) 5 जून को होगी. इसके आवेदन की अंतिम तिथि (Last Date) 22 फरवरी 2022 है. इस बार सिविल परीक्षा में 861 वैकेंसी हैं. परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है वहीं अधिकतम आयु (Maximum Age) 32 वर्ष से कम होनी चाहिए. ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष, एससी/एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट है. आवेदन करने की प्रक्रिया (Process) शुरू हो चुकी है.

यूपीएससी सिविल सेवा के माध्यम से इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (IAS), भारतीय पुलिस सर्विसेज (IPS) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (IFS), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम देना होता है. इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम देना होता है. मेन्स में जो उम्मीदवार पास होते है वह इंटरव्यू (Personality Test) तक पहुंचते हैं. फाइनल मेरिट लिस्ट (Merit List) इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर बनती है. मेन्स एग्जाम 1750 अंक और इंटरव्यू 275 अंक का होता है.

परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क
अभ्यर्थी (Applicant) को आवेदन शुल्क के रुप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेटबैंकिंग या मास्टर कार्ड/डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकेगा. भुगतान का विकल्प ऑनलाइन (Online) आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा. एससी/ एसटी/शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

वापस ले सकेंगे आवेदन
यदि किसी उम्मीदवार की तैयारी पूरी नही हुई है तो वह अपना आवेदन वापस ले सकता है. आवेदन वापस लेने पर एप्लीकेशन फीस वापस नहीं होगी. आवेदन वापस लेने की अवधि 1 मार्च 2022 से 7 मार्च 2022 के बीच रहेगी. परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल मौके की संख्या अधिकतम 6 निर्धारित की गई है. ओबीसी उम्मीदवारों को 9 अवसर दिये जाएंगे और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अवसरों की संख्या की कोई सीमा नहीं है.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button