जॉब्सताज़ातरीन

बनना चाहते हैं आईएएस तो जानें कैसे कर सकते हैं बेहतर प्लानिंग, जिससे मिलेगी आपको सफलता

UPSC Exam: यूं तो यूपीएससी परीक्षा अन्य परीक्षाओं से काफी अलग है. ये हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में शुमार है. हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी यूपीएससी (UPSC) की सेवाओं में शामिल होने की इच्छा रखते हैं. मगर कुछ अभ्यर्थी के सपने ही पूरे हो पाते हैं. यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा को पास करने वाला अभ्यर्थी सिविल सर्विसेज में शामिल होता है. इस सेवा में शामिल होने के लिए देश के लाखों युवाओं द्वारा प्रत्येक वर्ष यूपीएससी की परीक्षा दी जाती है. यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए कई बार कई छोट-छोटे टिप्स (Tips) बेहद कारगर साबित होते हैं.

यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में अंक प्राप्त करने के लिए न केवल सवाल (Question) की सटीक मांग के अनुसार जवाब (Answer) दिया जाना चाहिए. बल्कि उम्मीदवार को उत्तर को सबसे आकर्षक और सार्थक तरीके से प्रस्तुत करना आना चाहिए. इसके अलावा, मुख्य परीक्षा में स्थान और समय की कमी होती है जिसके कारण उम्मीदवार (Applicant) को सवाल का जवाब को संक्षिप्त और स्पष्ट तरीके से प्रस्तुत करना आना चाहिए.

यहां है मेंस के जवाब लेखन के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

    • परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी सवाल को ध्यान से पढ़ें और पूछी गई बातों के अनुसार उसे भागों में बांट लें.
    • सवाल के मुख्य फोकस क्षेत्र के संक्षिप्त परिचय के साथ शुरुआत करें.
    • जवाब को सब-टाइटल्स और बुलेट पॉइंट्स में विभाजित करें.
    • अपने जवाब को बेहतर ढंग से दर्शाने के लिए एक रफ आरेख या फ्लोचार्ट बनाने का प्रयास करें.
    • जवाब के अंत में निष्कर्ष (Conclusion) जरूर दें.
    • शब्द सीमा और समय सीमा का विशेष ध्यान रखें.
    • अधिक से अधिक स्पीड से सवालों के जवाब देने के लिए लेखन अभ्यास प्रत्येक दिन करें. इससे आपकी परीक्षा में जवाब लिखने की गति बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button