अपना उत्तर प्रदेशयूपी चुनाव 2022राज्य

यूपी: सेकेंड फेज की वोटिंग में आज योगी सरकार के किन 5 मंत्रियों की प्रतिष्ठा लगी है दांव पर?

UP Election 2022:  उत्तर प्रदेश में आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. सेकंड फेज (Second Phase)  में प्रदेश के 9 जिलों (Districts) की 55 विधानसभा सीटों (Assembly Seats) के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है. मतदाता शाम 6 बजे तक अपने पसंदीदा उम्मीदवार (Candidate) को वोट दे सकेंगे. गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के दूसरे चरण में योगी आदित्यनाथ सरकार के  5 मंत्रियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है. चलिए जानते हैं यूपी सरकार के किन-किन मंत्रियों की किस्मत का फैसला आज मतदाता ईवीएम (EVM) में कैद कर देंगे. 

दूसरे चरण में यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना की प्रतिष्ठा दांव पर

बता दें कि दूसरे चरण में शाहजहांपुर विधानसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है. इस सीट से बीजेपी ने योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) को उतारा है. दूसरे चरण की वोटिंग के साथ ही सुरेश कुमार खन्ना की किस्मत का फैसला आज मतदाता ईवीएम में कैद कर देंगे. गौरतलब है कि खन्ना यूपी सरकार में वित्त, संसदीय कार्य, चिकित्सा शिक्षा मंत्री है. वह बीजेपी के दिग्गज नेता हैं और 8 बार के विधायक रह चुके हैं. सुरेश कुमार खन्ना1989 से शाहजहांपुर विधानसभा से लगातार विधायक रहे हैं. इसी के साथ बता दे कि वे करीब 4 दशक से सक्रिय राजनीति में हैं. खन्ना खत्री समाज से आते हैं. वह कल्‍याण सिंह और राजनाथ सिंह सरकार में भी मंत्री रहे हैं.

यूपी सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी की प्रतिष्ठा दांव पर

उत्तर प्रदेश के जिन 55 सीटों पर आज दूसरे चरण में वोटिंग हो रही है उन्हें चंदौसी विधानसभा सीट भी शामिल है. इस सीट से योगी आदित्यनाथ सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है. बता दें कि गुलाब देवी संभल जिले की चंदौसी सीट से विधायक हैं. वह 4 बार की विधायक रह चुकी हैं और करीब 4 दशक से राजनीति में हैं. 1991 में गुलाब देवी पहली बार विधायक चुनी गई थीं वह धोबी समाज से आती हैं. गुलाब देवी कल्याण सिंह, रामप्रकाश, राजनाथ सिंह सरकार में भी मंत्री रही हैं.

यूपी सरकार में राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख की प्रतिष्ठा दांव पर

आज रामपुर जिले की बिलासपुर विधानसभा सीट पर भी वोटिंग हो रही है. इस सीट से यूपी सरकार में जल शक्ति विभाग में राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख (Baldev Singh Aulakh) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. बता दें कि बलदेव सिंह रामपुर जिले की बिलासपुर सीट से विधायक हैं. वह सिख धर्म से आते हैं. बलदेव सिंह 2017 में पहली बार विधायक चुने गए थे. वह करीब 2 दशक से सक्रिय राजनीति में हैं.

यूपी सरकार में राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता की प्रतिष्ठा दांव पर

बदायूं विधानसभा सीट पर भी आज मतदान किया जा रहा है. इस सीट पर यूपी सरकार में राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता (Mahesh Chandra Gupta) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. महेश चंद्र गुप्ता यूपी सरकार में नगर विकास और गरीबी उन्मूलन राज्यमंत्री हैं. वह बदायूं विधानसभा सीट से बीजेपी के विधायक हैं और वैश्य समाज से आते हैं. महेश चंद्र 2007 में पहली बार विधायक चुने गए थे. वह करीब 2 दशक से सक्रिय राजनीति में हैं.

यूपी सरकार में राज्यमंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार की किस्मत दांव पर

यूपी की बहेड़ी विधानसभा सीट पर भी आज वोटिंग हो रही है. इसी सीट से यूपी सरकार में राजस्व राज्यमंत्री  छत्रपाल सिंह गंगवार की किस्मत भी दांव पर लगी है. छत्रपाल सिंह दो बार के विधायक है और कुर्मी समाज से आते है. वह  2007 में पहली बार विधायक चुने गए थे. छत्रपाल सिंह करीब 2 दशक से सक्रिय राजनीति में हैं.

इन नौ जिलों में आज हो रहा है मतदान

बता दें कि उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में राज्य के नौ जिलों में आज वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे. इन जिलों में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली व शाहजहांपुर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button