अपना उत्तर प्रदेश

UP Free Ration: इस महीने से मिलेगा फ्री में दाल, नमक और तेल, जानें क्या है प्रोसेस

दिसंबर से राशनकार्ड धारकों (Ration Card Holder) को चार महीने तक मुफ्त में राशन (Free Ration) देगी योगी सरकार (UP Government)...

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adtiyanath) ने राज्य में अगले महीने यानी दिसंबर से राशनकार्ड धारकों (Ration Card Holder) को चार महीने तक मुफ्त राशन देगी. अन्त्योदय कार्डधारकों को चावल, गेहूं के साथ-साथ दाल, तेल और नमक फ्री में देने की घोषणा की है. इसके साथ ही महिला गृहस्थी कार्डधारकों को भी सरकार की तरफ से एक किलो दाल, 1 लीटर तेल, चीनी और नमक फ्री (Free Ration) में दिया जाएगा.

प्रति कार्ड मिलेगा 20 किलो गेहूं
जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि आगरा के करीब साढ़े सात लाख कार्डधारकों को उप्र सरकार (UP Government) की ओर से दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक मुफ्त राशन मिलेगा. पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल और अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल मुफ्त मिलेगा.  इसके साथ ही 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल, 1 किलो नमक और 1 किलो चीनी भी फ्री में दी जाएगी, वहीं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को चार महीने  पहले मिलने वाले सामग्री के साथ-साथ 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल और 1 किलो नमक नि:शुल्क दिया जाएगा.

पीएम के मार्गदर्शन से हो रहा विकास
योगी आदित्यनाथ ने आजादी के अमृत महोत्सव में कहा था कि प्रधानमंत्री जी के संकल्प के अनुरूप नया भारत आकार ले रहा है. पीएम के प्रयासों और पहल से कनाडा से मां अन्नपूर्णा की प्राचीन प्रतिमा भारत सरकार को प्राप्त हुई हैं और उनके ही मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के अनुरूप जनता की सेवा कर रही है.

ये कागजात होंगे जरूरी
आपको बता दें, देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को बढ़ावा देने के लिए अब सख्त कदम उठाने की शुरुआत हो गई है. देश के कई राज्यों में सभी नागरिकों को कोविड-19 टीकाकरण (Covid- 19 Vaccination) लगवाने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारों ने भी सख्त कदम उठाने की शुरुआत कर दी है. हर जगह कोरोना का टीका अनिवार्य करने के बाद अब राशन (Ration) देने में भी यह प्रक्रिया अपनाने की शुरुआत हो गई है. अब आपको कोविड टीकाकरण का सर्टिफिकेट (Corona Vaccination Certificate) दिखाने के बाद ही राशन देने की प्रोसेस शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button