अपना उत्तर प्रदेशराज्यशिक्षा

UP बोर्ड की गलती बनी छात्रों के लिए वरदान, 10 से 25 अंक तक मिलेंगे बोनस मार्क्स, जानिए वजह

UPMSP UP Board Class 12th Bonus Marks 2022: यूपी बोर्ड (UP Board Exams 2022) के छात्रों के लिए ये खबर महत्वपूर्ण है. अगर आपने इस साल यूपी बोर्ड 12वीं की (UP Board Class 12th Result 2022) परीक्षाएं दी हैं और कुछ विषयों में आपका पेपर अच्छा नहीं गया या पूरा नहीं हो पाया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस बार यूपी बोर्ड नतीजों में कुछ ऐसा होने जा रहा है जिसके केवल कल्पना ही की जा सकती है. यूपीएमएसपी (UPMSP Results 2022) द्वारा यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में छात्रों को बोनस अंक (UP Board Class 12th Bonus Marks) दिए जाएंगे. बोर्ड ने करीब 102 प्रश्न गलत पूछे हैं जिनके लिए छात्रों को पूरे-पूरे नंबर मिलेंगे.

इन विषयों में मिलेंगे अंक –

यूपी बोर्ड इंटर की परीक्षाओं (UP Board Inter Exams 2022) में इन विषयों के प्रश्नों में गलतियां हुई हैं जिनके लिए एग्जामिनर को पूरे-पूरे अंक देने के निर्देश जारी हुए हैं. हिंदी, सामान्य हिंदी, संस्कृत, इतिहाल, भूगोल, नागरिक शास्त्र, गणित, अर्थशास्त्र, प्राविधिक कला, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, लेखा शास्त्र (नया पाठ्यक्रम), व्यवसाय अध्ययन (नया पाठ्यक्रम), व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार (पुराना पाठ्यक्रम).

ऐसे छात्रों को भी मिलेगा फायदा –

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नियम के कारण ऐसे छात्रों को भी फायदा पहुंचने वाला है जिनके फेल होने की संभावना थी या जो कुछ अंकों से एक अच्छा प्रतिशत पाने से चूकने वाले थे. जब छात्रों को 10 से लेकर 25 अंक तक इन प्रश्नों के लिए मुफ्त में मिलेंगे तो इससे हर कैटेगरी के छात्रों को फायदा पहुंचेगा.

कुल 102 प्रश्नों में है गलती –

यूपी बोर्ड के इन विषयों में कुल 102 प्रश्नों में गलती हैं जिन्हें हल करने वाले या नहीं करने वाले या गलत करने वाले सभी छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे. इस प्रकार 16 विषयों में ये सुविधा मिलेगी. इन पेपरों में या तो विकल्प गलत दिए गए थे या सिलेबस से बाहर के प्रश्न पूछ लिए गए थे. कुल मिलाकर बोर्ड की इस गलती का फायदा छात्रों को होने वाला है.

यह भी पढ़ें

Back to top button