अपना उत्तर प्रदेशशिक्षा

UP Board Result 2022: खत्म हुआ छात्रों का इंतजार, इस तारीख तक जारी हो जाएगा UP Board का रिजल्ट!

UP Board 10th, 12th Result 2022: यूपी बोर्ड में इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 50 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. बोर्ड के मुताबिक 7 मई तक मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है.

UP Board Result 2022 Latest Update: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की तरफ से 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. लंबे समय से छात्र अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हर कोई जानने की कोशिश में लगा हुआ है कि आखिर बोर्ड इस बार कब तक रिजल्ट जारी कर देगा. बोर्ड के मुताबिक अब तक 75 प्रतिशत कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है और अगले कुछ दिनों में सभी कॉपियों चेक हो जाएंगी. इसके बाद बोर्ड रिजल्ट जारी करने के लिए तैयारियों में जुट जाएगा. 

इस तारीख तक जारी हो जाएगा UP Board Result 2022 

कुछ रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा था कि यूपी बोर्ड इसी महीने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर देगा, लेकिन बोर्ड के अधिकारियों ने इस बात को खारिज कर दिया है. एक प्रमुख पोर्टल से बात करते हुए बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि अब तक 9 केंद्रों पर 75 प्रतिशत कॉपियों की जांच की जा चुकी है और परिणाम जून के दूसरे सप्ताह तक घोषित होने की उम्मीद है. इससे यह साफ हो गया है कि रिजल्ट 7 से 15 जून के बीच घोषित किया जा सकता है. इसकी सटीक तारीखों का ऐलान अगले कुछ सप्ताह में कर दिया जाएगा. रिजल्ट घोषित होने का बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकेंगे. 

अगले साल से परीक्षा पैटर्न में हो सकते हैं बड़े बदलाव

अगले साल से उत्तर प्रदेश बोर्ड बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा में बहुविकल्पीय (MCQ) प्रश्न का पैटर्न लागू करेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक कक्षा 10 के पेपर में 30 प्रतिशत प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) दिए जाएंगे. इसके लिए छात्रों को ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (OMR) शीट प्रदान की जाएगी. इसके अलावा यूपी बोर्ड 2025 से कक्षा 12 की परीक्षा में भी एमसीक्यू पैटर्न लागू करने पर विचार कर रहा है. देखने वाली बात होगी कि इस पर बोर्ड कब तक फैसला लेगा.

यह भी पढ़ें

Back to top button