जॉब्सदेश

Sarkari Naukari: 1280 रुपए देकर बेरोजगारों को मिल रही है सरकारी नौकरी! जानिए सच्चाई

Government Jobs: भारत में बेरोजगारी का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। बेरोजगारों को रोजगार देने के नाम पर आजकल फर्जीवाड़ा भी किया जा रहा है। अगर आपके पास भी सरकारी नौकरी (Sarkari Naukari) दिलवाने के नाम पर कोई भी मैसेज या लिंक आए तो क्लिक करने या आवेदन करने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी जुटा लें। दरअसल, सोशल मीडिया पर भारतीय मिशन रोजगार योजना नाम की एक वेबसाइट बेरोजगारों को 1280 रुपए के आवेदन शुल्क के बदले सरकारी नौकरी दिलाने का दावा कर रही है।

भारतीय योजना मिशन रोजगार नाम की एक वेबसाइट में कहा जा रहा है कि बेरोजगारों को 1280 रुपए का आवेदन करना होगा और उन्हें सरकारी नौकरी (Government Jobs) मिल जाएगी। इसके साथ ही एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है। जिसमें आपको अपनी डिटेल्स आदि भरनी होगी। लिंक http://bmrygovt.in/index/php पर क्लिक करके भारतीय योजना मिशन रोजगार में फॉर्म भरने के लिए कहा जा रहा है। 

इस खबर को लेकर सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) फैक्ट चेक ने इस वेबसाइट के दावे की पड़ताल की। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर कहा कि- भारतीय मिशन रोजगार योजना नाम की एक वेबसाइट बेरोजगारों को 1280 रुपए के आवेदन शुल्क के बदले सरकारी नौकरी दिलाने का दावा कर रही है। #PIBFactCheck- यह वेबसाइट फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। ऐसी धोखाधड़ी से सावधान रहें।’ पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट में ये भी लिखा कि भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। बता दें कि, किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने और अपना डेटा शेयर करने से आप ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

जानिए भारत में बेरोजगारी के आंकड़े

ईकोनोमिक्स टाइम्स में डेटा सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के आधार पर भारत में बेरोजगारी को लेकर जानकारी दी गई है। भारत में दिसंबर 2021 तक 53 मिलियन यानी 5.3 लोग बेरोजगार हैं। इनमें से 35 मिलियन यानी 3.5 करोड़ लोग तो वो हैं, जो एक्टिवली रोजगार की तलाश में हैं। इसमें से 8 मिलियन संख्या महिलाओं की है। वहीं, 17 मिलियन यानी 1.7 करोड़ लोग वो हैं, जिन्हें काम चाहिए मगर वो सक्रिय होकर अभी जॉब नहीं ढूंढ रहे हैं, इसमें महिलाओं की संख्या 9 मिलियन है। वहीं, अगर भारत ग्लोबल एम्पॉयमेंट रेट स्टेंडर्ड तक पहुंचना चाहे तो भारत को 187.5 मिलियन लोगों को रोजगार देना होगा।

यह भी पढ़ें

Back to top button