अध्यात्म

Maha Shivratri 2022: महा शिवरात्रि पर 21 लाख दीयों से जगमगा उठेगा उज्जैन, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम भी पंहुची

Ujjain News: भगवान श्री महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में महा शिवरात्रि (Maha Shivratri 2022) के पावन पर्व पर 1 मार्च को ‘शिव ज्योति अर्पणम’ महोत्सव आयोजित किया जा रहा है. इसके अंतर्गत मां क्षिप्रा के तट पर, देवस्थानों, मंदिरों और नगर में घर-घर दीप प्रज्वलित किए जाएंगे. इस अवसर पर 21 लाख दीप प्रज्वलित किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आह्वान पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इसमें समाज के सभी वर्गों की भागीदारी रहेगी.

क्षिप्रा नदी के तट पर दोनों ओर 13 लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे. वहीं कार्यक्रम के लिए लगभग 17 हजार से अधिक स्वयंसेवकों ने पंजीयन कराया है. इनमें विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, विद्यार्थी, खिलाड़ी, व्यवसायिक एवं सामाजिक संगठन हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम भी उज्जैन पंहुची हुई है.  बता दें कि पिछले वर्ष अयोध्या में 9.41 लाख दीप प्रज्वलित कर रिकॉर्ड बनाया गया था.

इसके साथ ही जीरो वेस्ट’ को लक्ष्य बनाकर महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. महोत्सव के पश्चात् दीयों का होम कम्पोस्टिंग, मटके, कुल्लड़ आदि बनाने उपयोग किया जाएगा. कार्यक्रम पश्चात बचे हुए तेल का गौशाला आदि में इस्तेमाल किया जाएगा. तेल की खाली बोतलों का 3-R प्रक्रिया के  माध्यम से पुनः उपयोग होगा. मोमबत्तियों को जलाने के लिए पेपर मैचबॉक्स का इस्तेमाल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें

Back to top button