टेकताज़ातरीनबिज़नेस

कहानी धुरंधर एलन मस्क और आजाद चिड़िया ट्विटर की, जिन्होंने बदल दी दुनिया की तस्वीर

Twitter and Musk Success Story: तारीख 22 मार्च 2006, समय था रात के 2 बजकर 20 मिनट (भारतीय समयानुसार). इसी वक्त एक चिड़ियां ने 5 शब्दों के साथ उड़ान भरी. इसका नाम था ट्विटर, वो चिड़िया पांच शब्द जो उसने अपने मालिक जैक डोरसी की तरफ से बोले थे वो थे, just setting up my twttr. इन पांच अक्षरों को लिए चिड़िया दुनिया की उड़ान पर निकल पड़ी. धीरे-धीरे उसके पीछे पूरी दुनिया चलने लगी.

16 साल बाद इसके 2.6 अरब से ज्यादा फॉलोअर्स हैं, लेकिन इस चीड़िया का सफर इतना आसान भी नहीं रहा. अलग-अलग देशों में इसे कैद करने की भी कोशिश हुई, कई जगह इसने कुछ समझौते किए जबकि कई जगह इसने अपनी स्वतंत्र उड़ान जारी रखी. आज 26 अप्रैल 2022 को इस चीड़िया का मेन ठिकाना यानी मालिक बदल गया है. अब यह दुनिया के सबसे रईस शख्स यानी एलन मस्क के हाथ में चली गई है. इसके नए मालिक को भी बिना बंदिशों के उड़ना पसंद है. अब देखना होगा कि यह चिड़िया और कितना ऊपर और दूर तक उड़ती है. फिलहाल देखते हैं कैसे इन दोनों ने अपना-अपना सफर तय किया है और दुनिया को बदलने की कोशिश की है.

एलन मस्क जिसे पसंद है उड़ना, चांद पर जाना

एलन मस्क आज दुनिया के सबसे रईस आदमी हैं, लेकिन यह रईसी उन्हें विरासत में नहीं मिली है. उन्होंने खुद इतना बड़ा साम्राज्य खड़ा किया है. एलन मस्क बचपन से शांत स्वभाव के थे. 10 साल की उम्र में कम्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली थी और 12 साल की उम्र में उन्होंने ‘ब्लास्टर’ नाम से एक वीडियो गेम तैयार किया था. वह 1995 में पीएचडी करने के लिए अमेरिका की सिलिकॉन वैली पहुंचे. उन्होंने यहां की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अप्लाइड फिजिक्स विभाग में दाखिला लिया, लेकिन दो ही दिन बाद उसे छोड़कर आ गए. अपने छोटे भाई किम्बल मस्क के साथ मिलकर उन्होंने जिप-2 नाम से ऑनलाइन बिजनेस डायरेक्ट्री का बिजनेस शुरू किया. मस्क और उनके भाई किंबल ने साल 1999 में ‘जिप-2’ को बेच दिया और इस पैसे से ‘एक्स डॉट कॉम’ कंपनी खरीदी, जो आज ‘पे-पाल’ नाम से मशहूर है. इसके बाद में मस्क ने अंतरिक्ष खोज से जुड़ी तकनीकों पर काम किया, जिसे ‘स्पेस-एक्स’ नाम दिया गया. साल 2004 में मस्क ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला शुरू की.

एक पल ऐसा आया जब दोस्तों से लेना पड़ा उधार

साल 2008 में आई वैश्विक आर्थिक मंदी में उन पर कर्ज होने लगा. एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें अपने खर्चों के लिए दोस्तों से उधार तक लिया. इस कठिन परिस्थितियों में भी उन्होंने हार नहीं मानी. नई सोच और अपना जज्बा जारी रखा. धीरे-धीरे समय ठीक हुआ और स्पेसएक्स और टेस्ला ने उनकी किस्मत बदल दी. आज के समय एलन मस्क की संपत्ति करीब 268 अरब डॉलर है.

ट्विटर को भी उड़ना पसंद

ट्विटर जिसका आइकन ही एक चिड़िया है. यह विचारों को व्यक्त करने, लोगों को अपना पक्ष रखने और खुलकर बोलने का मंच है. यही वजह है कि इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ती गई. हालांकि समय के साथ-साथ कई देशों में इसकी आजादी पर सरकारों ने बंदिशें लगानी शुरू कीं और चिड़ियां को कैद करने की कोशिश की. बिजनेस और सरकार के दबाव में कई जगह ट्विटर ने समझौता किया और लोगों पर कई तरह की पाबंदियां लगाईं. एलन मस्क भी इसके यूजर थे और उन्हें यह सब पसंद नहीं था. वह समय-समय पर ट्विटर पर विचारों की अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर आवाज उठाते रहे हैं. उन्होंने कई बार पाबंदियों को लेकर ट्विटर की आलोचना भी की थी. वह कई बार पोल भी चला चुके हैं. अब जबकि उन्होंने इसे खरीद लिया है तो माना जा रहा है कि आजादी से उड़ने के दोनों शौकीन एक नई और कामयाब उड़ान भरेंगे. इस उड़ान में कोई बंदिशें नहीं रहेंगी.

यह भी पढ़ें

Back to top button