ताज़ातरीनहेल्थ एवं फ़िटनेस

Teeth care in winter : दांतों पर है पीलापन, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, एकदम चमकने लगेंगे दांत

Teeth Care :  आप जैसे ही मुस्कुराएं तो आपके चमकते हुए दांत आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं. मगर आपके दांत पीले हैं तो आपको हमेशा अपनी हंसी दबानी पड़ती होगी. या कई बार ऐसा हुआ होगा जब आप जोर से हंसने लगे होंगे तो आपके पास खड़े व्यक्ति ने आपको टोक दिया होगा कि आपके दांत तो बहुत पीले हैं और यह सुनकर आप बहुत शर्मिंदा हुए होंगे. दरअस हम कई अलग-अलग कारणों से दांत अपनी चमक खो देते हैं और वह पीले हो जाते हैं. इसका मुख्य वजह कई तरह खाद्य पदार्थ भी हो सकते हैं. ये दांतों की बाहरी परत यानी इनेमल को गन्दा कर देते हैं. इस कारण दांत पीले दिखने लगते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके दांतों का पीलापन खत्म हो जाए या आपके दांत पीले ना पड़े तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपना खानपान सही रखें. अगर आपके सारे दांतों पर पीली परत जम भी गई है तो परेशान ना हो. अगर आप शुरुआत में इन पर ध्यान देंगे तो दांतों की चमक वापस आ सकती है. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे आप अपने दांतों की चमक फिर से वापस ला सकते हैं.

दांतों का पीलापन ऐसे होगा दूर | How To Whiten Teeth

नीम का दातून

नीम का दातुन भी दांतों के पीलेपन को छुटकारा दिलाने में बहुत ही कारगर है. इसके लिए बस आप नीम के दातुन को गर्म पानी से अच्छे से धो लें और इससे दांत साफ करें. ऐसा  रोजाना करने से आपको असर दिखने लगेगा और आपके दांतों का पीलापन जल्दी चला जाएगा.

स्ट्रॉबेरी

वैसे तो लोग स्ट्रॉबेरी खाना बहुत पसंद करते हैं. स्ट्रॉबेरी फल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी माना गया है. ये दांतों के पीलेपन को दूर करने में भी बहुत सहायक है. स्ट्रॉबेरी को दांतों पर रगड़ने या इसे खाने से भी आपके दांत नेचुरल तरीके से सफेद हो सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो दांतों का पीलापन दूर करने में बहुत ही कारगर हैं.

हींग

वैसे तो हींग को पेट की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही आप पीले दांतो को सफेद करने के लिए भी इसका उपयोग करके अपने दांतों को सफेद बना सकते हैं. दो चुटकी हींग को आधा कप पानी में अच्छे से उबाल लें. इस पानी को ठंडा करके दिन में 2 बार कुल्ला करें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन काफी हद तक दूर हो जाएगा.

सरसों का तेल-हल्दी

आधा चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़ते जाएं. इस मिश्रण का रोजाना इस्तेमाल करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ दिखने लगेगा.

बेकिंग सोडा

घर में बेकिंग सोडा को बहुत से कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है, कि इससे दांतों का पीलापन भी काफी हद तक दूर किया जा सकता है. सप्ताह में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकी भर बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करें. इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button