क्रिकेटदेश

सौरव गांगुली को ICC में मिला बड़ा पद, अब वर्ल्ड क्रिकेट में होगी ये नई पहचान

दुबई: BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली को ICC में बड़ा पद मिला है. Sourav Ganguly को ICC पुरूष क्रिकेट कमिटी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. ICC ने बुधवार को यह जानकारी दी है. गांगुली अपने साथी पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुबंले की जगह लेंगे, जो तीन बार तीन-तीन साल की अधिकतम समयसीमा तक जिम्मेदारी संभालने के बाद इस पद से हट गए. ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, ‘मुझे ICC पुरूष क्रिकेट समिति के चेयरमैन पद पर सौरव का स्वागत कर प्रसन्नता हो रही है.’

गांगुली को मिला बड़ा पद 

ग्रेग बार्कले ने कहा, ‘दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के तौर पर और फिर प्रशासक के रूप में उनके अनुभव से हमें भविष्य में क्रिकेट के फैसले लेने में मदद मिलेगी.’ ग्रेग बार्कले ने कहा, ‘मैं अनिल कुंबले का भी पिछले 9 वर्षों में उनकी नेतृत्व करने की शानदार काबिलियत के लिए शुक्रिया करना चाहूंगा, जिसमें DRS का नियमित और निरंतर इस्तेमाल करके और संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन से निपटने के लिए मजबूत प्रक्रिया अपनाकर अंतरराष्ट्रीय मैच में सुधार करना शामिल है.’ ICC ने साथ ही मंजूरी दी कि पुरूषों के खेल की तरह ही महिला क्रिकेट के लिए प्रथम श्रेणी दर्जा और लिस्ट ए क्वालीफिकेशन को लागू किया जाएगा. आगे ICC महिला कमिटी को ICC महिला क्रिकेट समिति के रूप में जाना जाएगा. क्रिकेट वेस्टइंडीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉनी ग्रेव को आईसीसी महिला समिति में नियुक्त किया गया है.

दादा का रिकॉर्ड है शानदार 

बाएं हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपने करियर में 113 टेस्ट मैचों में 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए, जिनमें 16 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं 311 वनडे मैचों में उन्होंने 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए, जिनमें 22 शतक और 72 अर्धशतक शामिल हैं. गांगुली ने टीम को ऐसे मुकाम पर पहुंचाया जो देश ही नहीं, बल्कि देश के बाहर भी जीतना जानती थी.

गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी में ही टीम इंडिया 1983 के बाद 2003 में वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची. गांगुली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम चैम्पियंस ट्रॉफी 2001 (श्रीलंका) और 2003 वर्ल्ड कप (दक्षिण अफ्रीका) के फाइनल में पहुंची. इसके अलावा भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में नेट वेस्ट सीरीज जीती, जिसके बाद उन्होंने लॉर्ड्स की बालकनी में कमीज उतारकर लहराई थी. 

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button