ताज़ातरीनविदेश

रूस ने कहा विजय दिवस तक यूक्रेन पर कार्रवाई नहीं रुकेगी, 9 के बाद युद्ध खत्म होने की अटकलें तेज

Russia Ukraine Conflict: रूस-यूक्रेन युद्ध आज 67वें दिन में पहुंच चुका है. युद्ध रोकने के लिए अब भी कई तरह की कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन इन सब पर रूस ने विराम लगा दिया है. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने ऐलान किया है कि रूस के विजय दिवस से पहले युद्ध में कोई बदलाव नहीं होगा. यानी 9 मई तक युद्ध हर हाल में चलता रहेगा. हालांकि इस बात की चर्चा खूब है कि 9 मई को युद्ध विराम का ऐलान हो सकता है.

Russia Ukraine Conflict: 9 मई को रूस कर सकता है ऐलान

वहीं चर्चा है कि रूस 9 मई को यूक्रेन के साथ चल रहे इस युद्ध के खत्म होने का ऐलान कर सकता है. दरअसल रूस 67 दिन बाद भी यूक्रेन पर जीत दर्ज नहीं कर पाया है. उसके अधिकतर शहर अब भी उसके कब्जे से दूर हैं. 24 फरवरी को जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था तो दावा किया था कि 5-6 दिन में वह यूक्रेन को हरा देगा, लेकिन यूक्रेन ने उम्मीद से परे मुकाबला किया है और अब तक यूक्रेनी सैनिक युद्ध में डटे हुए हैं. रूस को इस युद्ध में काफी नुकसान हो रहा है. दूसरी तरफ पुतिन भी इस युद्ध को लेकर लगातार घिरते जा रेह हैं. ऐसे में रूस अब इस युद्ध को खत्म करने की सोच सकता है.

क्या है 9 मई यानी विजय दिवस का महत्व

रूस हर साल 9 मई को विजय दिवस के रूप में मनाता है. इसके पीछे की वजह यह है कि 9 मई को ही द्वितीय विश्व युद्ध में उसने जर्मनी को हराया था. मीडिया में यह चर्चा जोरों पर है कि 9 मई को रूस युद्ध विराम कर सकता है.

यह भी पढ़ें

Back to top button