बिज़नेस

आवास योजना: PM आज लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर करेंगे 700 करोड़, चेक करें अपना अकाउंट

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (PMAY-G) के तहत लाभार्थियों को उनके पक्के मकान के लिए पहली किस्त ट्रांसफर की जाएगी...

अगरतला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार को) 1 लाख 47 हजार से ज्यादा लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के जरिए सीधे 700 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (PMAY-G) के तहत लाभार्थियों को उनके पक्के मकान के लिए पहली किस्त ट्रांसफर की जाएगी. पीएम मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे.

‘कच्चा घर’ की परिभाषा में किए गए बदलाव

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बाद और त्रिपुरा की अनूठी भू-जलवायु स्थिति को ध्यान में रखते हुए, राज्य के लिए ‘कच्चा’ घर की परिभाषा में विशेष रूप से बदलाव किए गए हैं, जिससे कच्चे घर में रह रहे इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थियों को अपना घर ‘पक्का’ करने के लिए सहायता मिल सकेगी.

स्कीम की पहली किस्त की जाएगी ट्रांसफर

बता दें कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी आज लाभार्थियों की पहली किस्त को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेंगे.

PMAY-G के तहत मिलते हैं कितने रुपये?

जान लें कि प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत प्लेन एरिया (जैसे उत्तर प्रदेश) में रहने वाले लाभार्थियों को 1 लाख 20 हजार रुपये की 100 फीसदी ग्रांट दी जाती है. वहीं पहाड़ी इलाकों जैसे नॉर्थ-ईस्ट, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लाभार्थियों को 1 लाख 30 हजार रुपये की ग्रांट दी जाती है.

आप कैसे चेक कर सकते हैं अपना स्टेटस

प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन लोगों ने आवेदन किया है वो ऐसे अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं. ऑनलाइन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले PMAY की वेबसाइट पर जाएं. जहां आपको सिटीजन असेसमेंट का विकल्प मिलेगा. इस विकल्प पर क्लिक करें. जिसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस का विकल्प दिखेगा. फिर उस पर क्लिक करें. इसके बाद उसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जानकारी भर दें. फिर अपना राज्य, जिला, शहर चुन लें और सबमिट कर दे. इसके बाद आपका ऑनलाइन एप्लीकेशन स्टेटस आपकी स्क्रीन पर आज जाएगा.

(इनपुट- ANI)

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button