देश

दिल्ली में प्रदूषण से नहीं मिल रही है राहत, AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बरकरार

नई दिल्ली: जहां एक ओर देश में ठंड ने कहर बरपा रखा है तो वहीं प्रदूषण भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को राजधानी में वायु प्रदूषण की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है। शनिवार की सुबह, हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ और एक्यूआई 398 पर डॉकिंग के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया। यह जानकारी सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) द्वारा दी गई।

एक दिन पहले शुक्रवार को 427 के साथ एक्यूआई  ‘गंभीर’ हो गया था। पीएम10 प्रमुख प्रदूषक बना हुआ है।  बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों के दौरान बारिश होने से इसमें कुछ कमी आ सकती है, लेकिन कुछ खास राहत मिलने के आसार नहीं हैं। गौरतलब है कि पिछले 5 दिनों से लगातार दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। अभी तीन दिन तक दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगी। 

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा, ‘‘आगामी दिनों में शहर में मध्यम से कम स्तर पर कोहरा छाए रहने की संभावना है।’’ अधिकारियों ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इससे पहले सुबह में मध्यम स्तर का कोहरा भी रहा, जिससे वाहन चालकों को हल्की दिक्कत भी हुई। शनिवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button