देश

Motion of Thanks: आज लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव, राहुल गांधी के हाथ में विपक्ष की कमान

नई दिल्ली: बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति के के दिए अभिभाषण पर बुधवार को लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव (Motion of Thanks) लाया जाएगा। विपक्ष की तरफ से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देने वाले पहले नेता होंगे। बताया जा रहा है कि बीजेपी सांसद हरीश द्विवेदी लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव लाएंगे। लोकसभा और राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा बुधवार को शुरू होगी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका जवाब देंगे।कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में प्रथम वक्ता होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को बजट सत्र की शुरूआत पर संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में 50 मिनट के अपने अभिभाषण में कहा था कि उनकी सरकार की नीतियों में गरीबों और समाज के हाशिये पर मौजूद तबकों को शीर्ष प्राथमिकता दी गई है।

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 12 घंटे चर्चा होगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ फरवरी को इसका जवाब दे सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा की कार्य मंत्रणा समिति की सभापति एम वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक हुयी, जिसमें धन्यवाद प्रस्ताव और केंद्रीय बजट (2022-23) पर चर्चा के लिए समय आवंटित किया गया।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय बजट पर राज्यसभा में 11 घंटे से अधिक समय तक चर्चा होगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कार्य मंत्रणा समिति से कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 11 फरवरी को चर्चा का जवाब देंगी। उनके जवाब के लिए शुक्रवार 11 फरवरी को गैर-सरकारी कामकाज स्थगित रखने का फैसला किया गया।

सभापति नायडू ने कार्य मंत्रणा समिति को सूचित किया कि समय की उपलब्धता के मद्देनजर बजट सत्र के पहले भाग में, कोई विधायी कार्य का प्रस्ताव करने का सरकार का इरादा नहीं है। इस दौरान किसी भी अल्पकालिक चर्चा या ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा की कोई गुंजाइश नहीं है।

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button