राज्य

Government Job का झांसा देकर पैसे ऐंठने वाली फेक वेबसाइट्स से बचकर रहें, ऐसे परखें सत्यता

Ministry of Education warns against fake websites for government job: आज के दौर में हर किसी को सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की चाह होती है. युवाओं की इसी जरूरत और चाहत को भुनाते हैं कुछ शरारती तत्व जो सरकारी नौकरी (Government Job) का झांसा देकर उनसे ठगी करते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन (Ministry of Education) ने ऐसी ही वेबसाइट्स के विषय में युवाओं को सावधान किया है. दरअसल ये फेक वेबसाइट्स सरकारी वेबसाइट (Government Websites) की कॉपी करती हैं और ऐसे डिजाइन की गई हैं कि असली और नकली में फर्क बताना खासा मुश्किल है.

शिक्षा मंत्रालय ने किया सावधान –

शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) ने इस बबात ट्वीट करके युवाओं को न केवल सावधान किया बल्कि ये भी कहा कि ऐसी किसी नकली वेबसाइट के फेर में फंसकर अगर आप अपना नुकसान करते हैं तो जिम्मेदारी आपकी ही होगी. ये वेबसाइट सरकारी वेबसाइट्स के नाम पर ही बनाई गई हैं.

सरकारी वेबसाइट से मिलते-जुलते नाम –

बता दें कि सरकार की स्कीम समग्र शिक्षा अभियान की वेबसाइट से मिलते-जुलते नाम इन नकली वेबसाइट्स के हैं, जो युवाओं से नौकरी के बदले में पैसे मांग रही हैं. मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन द्वारा  शेयर की गईं नकली वेबसाइट्स के नाम इस प्रकार हैं-

samagra.shikshaabhiyan.co.in

shikshaabhiyan.org.in

sarvashiksha.online

ऐसे परखें सत्यता –

मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने अपने ट्वीट में कहा कि ये तो केवल कुछ वेबसाइट्स के नाम हैं. ऐसी बहुत सी और भी नकली वेबसाइट्स होंगी जो नौकरी के नाम पर ठगी करती हैं. ऐसी किसी भी वेबसाइट पर आवेदन करने से पहले उस संस्थान की अपनी वेबसाइट पर जाकर चेक कर लें कि वहां ऐसी कोई नौकरी है भी या नहीं.

जब उस तथाकथित विभाग में नौकरी का नोटिस दिखे उसके बाद ही आगे बढ़कर अप्लाई करें. पैसे मांगने वाली किसी भी वेबसाइट पर कतई भरोसा न करें.

यह भी पढ़ें

Back to top button