राज्य

Maharashtra Exams 2022: 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर महाराष्ट्र बोर्ड ने दी बड़ी जानकारी, जानें क्या बदलाव हुआ

Maharashtra Board Exams 2022: भारत में महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा कोरोना फैला है. ऐसे में यहां के स्कूल और कॉलेज भी बाकी राज्यों की तुलना में सबसे लंबे समय के लिए यानी फरवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. इस बीच छात्रों के मन में इस साल के बोर्ड एग्जाम्स को लेकर जो शंका थी उसका भी समाधान कर दिया गया है. महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने साफ कर दिया है कि यहां क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही आयोजित करायी जाएंगी.

Maharashtra Board Exams 2022: नहीं होगा कोई बदलाव –

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षाएं पहले के तय शेड्यूल पर ही कराने का फैसला किया है. इस तरह अब महाराष्ट्र एसएससी और एचएससी परीक्षाएं पुराने शेड्यूल के अनुसार ही होंगी और इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं होगा.

इस तारीख से होंगी परीक्षाएं –

स्टेट टाइम-टेबल बोर्ड के हिसाब से क्लास बारहवीं यानी हायर सेकेंडरी की मौखिक परीक्षाएं 14 फरवरी से 03 मार्च 2022 के बीच होनी हैं. इसी तरह लिखित परीक्षाएं 04 मार्च से शुरू होंगी.

अगर बात करें क्लास दसवीं यानी सेकेंडरी स्कूल की तो इस क्लास में मौखिक और प्रैक्टिकल परीक्षाएं 25 फरवरी से 14 मार्च के बीच आयोजित करायी जाएंगी. जबकि लिखित परीक्षा 15 मार्च से आयोजित होंगी.

पिछले साल हुई थी परीक्षा कैंसिल –

पिछले साल कोरोना का आतंक इतना ज्यादा था कू परीक्षाएं कैंसिल करनी पड़ी थी. दोनों ही परीक्षाओं का परिणाम इंटर्नल मार्क्स के आधार पर जारी किया गया था.

अभी तक इस बार ऑफलाइन परीक्षा कराने की बात ही बोर्ड द्वारा कही जा रही है लेकिन सरकार ने इस बात से भी इंकार नहीं किया है कि स्थिति जैसी होगी वैसा निर्णय लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button