शिक्षा

Amazing facts: तैरता हुआ डाकघर से लेकर अंतरिक्ष से दिखता कुंभ, कुछ ऐसा है हमारा भारत

Amazing Facts About India: भारत के इतिहास के बारे में कौन नहीं जानता है? लेकिन आज हम आपको बताएंगे भारत से जुड़े खास फैक्ट्स के बारे में, जिन्हें आपने शायद ही सुना होगा-

Story Highlights
  • भारत में है तैरता हुआ डाकघर
  • अंतरिक्ष से दिखती है कुंभ की भीड़
  • यहां है दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड

Facts About Indian culture: भारत अपने इतिहास और कहानियों के लिए पूरे विश्‍व में लोकप्रिय है। भारत सांस्कृतिक और प्राकृतिक विविधताओं से भरा हुआ है, यहां का हर राज्‍य अपने आप में खास है, साथ ही रोचक भी। आज हम आपको भारत के बारे में 12 ऐसे अमेजिंग फैक्ट्स बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो।

1. भारत में सबसे अधिक बारिश वाली जगह
विश्व में सबसे अधिक बारिश वाली जगह भारत में स्थित है। यह जगह मेघालय प्रांत के खासी पहाड़ियों पर स्थित मौसिनराम नामक जगह है। यहां पर मानसून में हर साल 11872mm रिकॉर्ड बारिश दर्ज होती है, गिनीज बुक में दर्ज रिकार्ड के अनुसार साल 1985 में मासिनराम में 26,000 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जो अभी तक एक रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड मेघालय के चेरापूंजी के नाम था।

2. पुल बनाने में पृथ्वी के व्यास के बराबर स्टील
बांद्रा-वर्ली समुद्री पुल को बनाने में 2,57,00,000 मानवीय घंटे लगे और इसमें लगे स्‍टील का कुल भार 50,000 अफ्रीकी हाथियों के बराबर है, इसके कुल निर्माण में 38,000 कि.मी. स्‍टील रस्सियां लगी जो पृथ्वी के व्यास के बराबर है। यह मानव कला का बेजोड़ नमूना है।

3. तैरता हुआ डाकघर
भारत में आज भी डाक का सबसे बड़ा नेटवर्क है, यहां पर करीब 1,55,015 डाकघर हैं। देश की 7,175 लोगों पर एक डाकघर है। यहां पर विश्व का सबसे ऊँचा डाकघर होने के साथ तैरता हुआ डाकघर भी है। यह डाकघर श्रीनगर के डल झील में स्थित है। इसकी शुरुआत साल 2011 में हुई थी।

4. अंतरिक्ष से दिखती है कुंभ की भीड़
भारत का सबसे बड़ा समागम कुंभ मेला होता है। साल 2011 में संगम तट पर आयोजित कुंभ मेले में पूरी दुनिया की ऐसी भीड़ जुटी थी कि इस भीड़ को अंतरिक्ष से भी देखा गया था।

5. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड
हिमाचल प्रदेश के चायल में दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड है। यह ग्राउंड एक मिलिट्री स्कूल में है। इसे साल 1893 में बनाया गया था और 2,444 मीटर के ऐल्टिट्यूड पर यह पूरी दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड है।

6. शैम्पू का आविष्कार भारत में हुआ
अगर आप इस तथ्य से नहीं परिचित तो जान लें कि भारत में प्राचीन काल से ही खास मिट्टी के घोल से बाल धुला जाता रहा है। वहीं शैम्पू शब्द भी संस्कृत भाषा के चंपू शब्द से निकला है। चम्पू का अभिप्राय मसाज से है।

7. कई मांसाहारी डिश भी भारत में ही ईजाद हुई हैं
भारत में करोड़ों लोग मांसाहारी हैं, साथ ही कई मांसाहारी डिश भी भारत में ही ईजाद हुई हैं, लेकिन इसके बाद भी भारत दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी देश है। यहां किसी भी देश के मुकाबले मांसाहारी लोगों की तुलना में शाकाहारी लोग अधिक है। एक अनुमान के मुताबिक देश की 50% आबादी शाकाहारी है। दूसरे नंबर पर इजरायल है, यहां की 13% आबादी शाकाहार पर निर्भर बताई गई थी।

8. भारत ने चंद्रमा पर खोजा पानी
भारत ने चंद्रमा पर सबसे पहले सितंबर 2009 में पानी की खोज की। भारत के चंद्रयान नामक सैटेलाइट ने चंद्रमा के मिनरलोजी मैप की मदद से चंद्रमा के सतह पर पहली बार पानी खोज निकाला था।

9. स्विटजरलैंड का साइंस डे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित
स्विटजरलैंड का साइंस डे भारत के मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्‍दुल कलाम को समर्पित है। मई 26 को वहां साइंस डे के तौर पर बनाया जाता है। स्विस सरकार ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उनकी विशाल विशेषज्ञता के लिए उनके सम्मान में अपना साइंस डे समर्पित किया है। जब डॉ एपीजे अब्दुल कलाम 26 मई 2006 को स्विट्ज़रलैंड के दौरा पर गए तो उनके आगमन पर, स्विट्जरलैंड ने 26 मई को विज्ञान दिवस के रूप में घोषित कर दिया।

10. भारत के पहले राष्ट्रपति सिर्फ आधी सैलरी लेते थे
भारत के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को आजाद भारत का एक ऐसा राष्ट्रपति माना जाता है जो जीवनपर्यंत जमीन से जुड़े रहे। अपने खालीपन के लिए मशहूर डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद राष्ट्रपति को दी जाने वाली तनख्वाह 10,000 का सिर्फ 50 फीसद हिस्सा ही लेते थे।

11. भारत में हाथियों को मिलती है स्पा बाथ
भारत में हाथियों को धार्मिक तौर पर भी मान्यता प्राप्त है। यहां लोग उन्हें बेहद सम्मान से देखते हैं। केरल में ऐसी कई जगहें हैं जहां हाथी को नहला-धुला कर चमकाया जाता है।

12. दुनिया का दूसरा देश जहां सबसे अधिक बोली जाती है अंग्रेजी
इसे चाहे आप अंग्रेजों का प्रभाव कहें या फिर अंग्रेजी बोलने पर मिलने वाले बेहतर रोजगार, मगर भारत अंग्रेजी बोलने वालों के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर आता है। वहीं अमेरिका में करीब 25 करोड़ लोग इंग्लिश बोलते हैं।

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button