ताज़ातरीनदेश

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने 22 दिसंबर तक इस रूट की 16 ट्रेनें की कैंसिल, 21 के रूट भी बदले, देखें पूरी लिस्ट

रेलवे ने 16 ट्रेनों को 22 दिसंबर तक के लिए रद्द कर दिया है. अगर आपने भी कहीं जाने के लिए रिजर्वेशन कराया है तो उससे पहले ये कैसिंल ट्रेन की लिस्ट चेक कर लें-

Train Cancel List: झांसी-कानपुर रूट के बीच सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. दरअसल, कानपुर-झांसी रूट के बीच 22 दिसंबर तक 16 ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं. वहीं, 21 ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं. ऐसे में जिन पैसैंजर्स ने इन ट्रेनों में अपना रिजर्वेशन कराया है, वो तत्काल अपना टिकट कैंसिल कर लें. ताकि आपके समय और रुपये दोनों का नुकसान ना हो. हालांकि, 22 दिसंबर के बाद इन ट्रेनों का संचालन बहाल कर दिया जाएगा. 

क्यों रद्द की गईं ट्रेनें?
गौरतलब है कि कानपुर से झांसी के सिंगल रूट को डबल करने का प्रस्ताव पास हो गया है. जिसके चलते इस रेल खण्ड पर नॉन इंटरलॉकिंग काम किया जाएगा. झांसी रेल मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि झांसी-कानपुर के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य चल रहा है. नंदखास, मोंठ, एरच रोड और पिरौना रेलवे स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग का काम किया जा रहा है. इस कारण 16 ट्रेनों को 22 दिसंबर तक कैंसिल किया गया है और 21 ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जाएगा. 

ट्रेनों का रूट हुआ डायवर्ट
जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया, उनमें से गोरखपुर-शिवाजी छत्रपति टर्मिनस, पुणे-लखनऊ और झांसी-लखनऊ इंटरसिटी जैसी मुख्य गाड़ियां हैं. इसके अलावा जो परिवर्तन मार्ग से चलाने वाली 21 ट्रेन हैं. ऐसी 13 गाड़ियां ग्वालियर, भिंड इटावा होते हुए कानपुर जाएंगी और 8 ट्रेनें वाया ललितपुर से खजुराहो मानिकपुर, प्रयागराज रूट से संचालित होंगी. 

टिकट कैंसिल करने पर रिफंड होगा पैसा
पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि संबंधित ट्रेनों में रिजर्वेशन करा चुके यात्री अपना टिकट कैंसिल कराता है, तो नियम के अनुसार वापसी की जाएगी. 

नीचे देखें पूरी लिस्ट-

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button