क्रिकेट

IND vs NZ: भारत की रिकॉर्ड जीत, न्यूजीलैंड को सबसे बड़े अंतर से हराया, सीरीज पर क्लीन स्वीप

India vs New Zealand 3rd T20I at Kolkata Cricket Score and Updates: भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन में 73 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 184 रन बनाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम इसके जवाब में 17.2 ओवर में 111 रन पर आउट हो गई. यह भारत की न्यूजीलैंड (IND vs NZ) पर सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत की न्यूजीलैंड पर सबसे बड़ी जीत का अंतर 53 रन का था. भारत ने एक नवंबर 2017 को दिल्ली में खेले गए टी20 मैच में न्यूजीलैंड को 53 रन से हराया था.

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए 184 रन
कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के धमाकेदार अर्धशतक और पुछल्ले बल्लेबाजों के महत्वपूर्ण योगदान के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) सात विकेट पर 184 रन बनाए हैं. भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 56 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए कार्यवाहक कप्तान मिचेल सैंटनर ने तीन विकेट लिए.

न्यूजीलैंड ने की थी तेज शुरुआत, लेकिन गेंदबाजों ने दिखाया कमाल का खेल
लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने तेज शुरुआत की. टीम ने 2 ओवर में 21 रन बना लिए थे, लेकिन इसके बाद अक्षर पटेल (Axar Patel) ने 3 विकेट लेकर भारत का मैच में पलड़ा भारी कर दिया. न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने अर्धशतक लगाकर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन वे नाकाम रहे. उन्होंने 36 गेंद पर 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए. उनका अर्धशतक बेकार गया, क्योंकि दूसरा कोई भी बल्लेबाज पारी को संभाल नहीं पाया. 8 खिलाड़ी दहाई के आंकड़े को नहीं छू सके. हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने भी 2 विकेट लिए. युजवेंद्र चहल, वेंकटेश अय्यर और दीपक चाहर को 1-1 विकेट मिला. ईशान किशन ने दो रन आउट किए.

मिचेल सैंटनर के झटकों के बावजूद रोहित शर्मा के बाद निचले क्रम ने दिया योगदान
कप्तान रोहित शर्मा से मिली धमाकेदार शुरुआत और निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से भारत ने मिशेल सैंटनर के झटकों के बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. रोहित शर्मा ने 31 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 56 रन बनाए और ईशान किशन (Ishan Kishan) (21 गेंदों पर 29 रन) के साथ पावरप्ले में 69 रन जोड़े, लेकिन सैंटनर (27 रन देकर तीन) ने इसके बाद न्यूजीलैंड को वापसी दिलाई. ऐसे में श्रेयस अय्यर (20 गेंदों पर 25 रन) और वेंकटेश अय्यर (15 गेंदों पर 20 रन) की 36 रन की साझेदारी तथा हर्षल पटेल (11 गेंदों पर 18 रन) और दीपक चाहर (आठ गेंदों पर नाबाद 21 रन) ने टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. भारतीय पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंतिम पांच ओवरों में 50 रन जुटाए.

भारत ने जयपुर और रांची टी20 इंटरनेशनल में भी हासिल की थी जीत
भारत इससे पहले दोनों टी20 मैच जीतकर सीरीज (India vs New Zealand T20 Series) पर अपनी अजेय बढ़त बना चुका है. भारत ने जयपुर में पहला टी20 मैच 5 विकेट से जीता था. हालांकि, इस मैच के अंतिम ओवर में काफी रोमांच देखने को मिला था, क्योंकि न्यूजीलैंड ने भी शानदार खेल दिखाया था. वहीं, रांची में खेले दूसरे टी20 मैच में शुरुआत से ही भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा था. इस मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता था. इस तरह से टीम इंडिया 3 मैचों की टी20 सीरीज (IND vs NZ T20 Series) में फिलहाल 2-0 से आगे है.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button