क्रिकेट

India vs New Zealand Live Updates: टीम इंडिया ने जीता टॉस, न्यूजीलैंड की पहली गेंदबाजी, जानें कब और कहां देखें

कानपुर (Kanpur) के ग्रीन पार्क (Green Park) मैदान में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ टीम इंडिया (Team India) का बड़ा इम्तिहान होने जा रहा है.

India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सहित कुछ शीर्ष खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भारतीय टीम आज (25 नवंबर) से कानपुर के ग्रीनपार्क में शुरू होने वाले पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में दमदार न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदानों पर अपना दबदबा कायम रखने की कोशिश करेगी. भारतीय टीम की अगुवाई अंजिक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) करेंगे, जो पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं. उन्हें चोटिल केएल राहुल और विश्राम पर भेजे गए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की सेवाएं भी नहीं मिलेगी, लेकिन रहाणे के नेतृत्व में टीम ने लगभग ऐसी परिस्थितियों में ही ऑस्ट्रेलिया में जीत दर्ज की थी.

टॉस के बॉस

टीम इंडिया (Team India) के कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने टॉस जीता और न्यूजीलैंड (New Zealand) को पहले गेंदबाजी के लिए बुलाया. रहाणे ने कहा कि न्यूजीलैंड क्वालिटी टीम है और हम उन्हें हल्के में नहीं लेंगे. केन विलियमसन (Kane Williamson) ने भी भारतीय चैंलेज को स्वीकार किया.

न्यूजीलैंड से WTC फाइनल का बदला लेना चाहेगी टीम इंडिया
भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में किए गए उस प्रदर्शन से प्रेरणा लेकर न्यूजीलैंड को कड़ा सबक सिखाने की कोशिश करेगी, जिसने इस साल के शुरू में उसकी विश्व टेस्ट चैंपियन (WTC) बनने की उम्मीदों पर पानी फेरा था. न्यूजीलैंड ने साउथैंप्टन के द रोज बाउल में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत को आठ विकेट से हराया था. इसके साथ ही न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई थी.

श्रेयस अय्यर का टेस्ट क्रिकेट में होगा डेब्यू
मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे. उन्हें सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) यादव पर प्राथमिकता दी गई है. कप्तान रहाणे ने कहा, ”श्रेयस अय्यर पदार्पण करेंगे लेकिन मैं टीम संयोजन को लेकर कोई खुलासा नहीं कर सकता.” श्रेयस का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा रिकॉर्ड रहा है, लेकिन वह 2019 से लंबे प्रारूप में नहीं खेले हैं औरे ऐसे में उनके लिए चुनौती कड़ी होगी. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अय्यर को बाएं हाथ के थ्रो डाउन विशेषज्ञ नुवान की वैसी गेंदों का अभ्यास करवाया जैसी नील वैगनर करते हैं. अय्यर पदार्पण पर दमदार प्रदर्शन से मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं.

बिना दिग्गजों के उतर रही है टीम इंडिया
हाल में ऐसा कम देखने को मिला है जबकि भारतीय टेस्ट टीम रोहित और राहुल की सलामी जोड़ी, कप्तान कोहली या मैच विजेता विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के बिना खेली हो. लेकिन इससे नव नियुक्त मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले अपने अन्य खिलाड़ियों को आजमाने का मौका भी मिलेगा. बल्लेबाजों में केवल रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल ने ही 10 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं. अगर अग्रवाल अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो राहुल के लिए वापसी करना मुश्किल हो सकता है. शुभमन गिल भी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो दोनों नियमित सलामी बल्लेबाजों की वापसी होने पर टीम प्रबंधन उन्हें मध्यक्रम में उतार सकता है.

अजिंक्य रहाणे पर टिकी हैं नजरें
इस मैच में अजिंक्य रहाणे पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी. उन्होंने पिछले 11 टेस्ट मैचों में 19 की औसत से रन बनाये हैं. घरेलू धरती पर दो मैचों में असफल होने पर उनके लिये अगले महीने दक्षिण अफ्रीका जाने वाली टीम में जगह बनाना मुश्किल हो जाएगा. अभ्यास के दौरान भी रहाणे आत्मविश्वास में नहीं दिखे. ऐसी परिस्थितियों में उन्हें उस टीम का नेतृत्व करना है, जिसमें कई स्टार खिलाड़ी नहीं हैं. ऐसे में एक कप्तान और एक बल्लेबाज की अपनी भूमिका के बीच रहाणे कैसे संतुलन बनाते हैं, इससे उनके करियर की आगे की राह भी तय होगी.
IND vs NZ, Dream 11 Team Prediction

विकेटकीपर: ऋषभ पंत
बल्‍लेबाज: मार्टिन गप्टिल, केएल राहुल, रोहित शर्मा, मार्क कैंपमेन, सूर्यकुमार यादव
ऑलराउंडर्स: डेरली मिचेल
गेंदबाजी: आर अश्विन, हर्षल पटेल, ट्रेंट बोल्‍ट, टिम साउदी

India vs New Zealand के बीच पहला टेस्‍ट मैच किस समय शुरू होगा?
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे खेला जाएगा.

India vs New Zealand के बीच पहला टेस्‍ट मैच कहां खेला जाएगा?
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्‍टेडियम में खेला जाएगा.

India vs New Zealand के बीच पहले टेस्‍ट मैच का लाइव प्रसारण कहां देखें?
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड के बीच पहले टेस्‍ट मैच का लाइव प्रसारण स्‍टार स्‍पोर्ट्स नेटवर्क पर देखा जा सकता है.

India vs New Zealand के बीच पहले टेस्‍ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग कहां देख सकते हैं?
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड के बीच मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिजनी+ हॉटस्टार पर देख सकते हैं. इसके साथ ही आप लाइव अपडेट्स के लिए हमारी वेबसाइट https://awadhvoice.com/cricket/ को फॉलो कर सकते हैं.

दोनों टीमें टीम इस प्रकार हैं :

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, श्रीकर भरत, प्रसिद्ध कृष्णा में से.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विल यंग, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले, अयाज पटेल, मिशेल सेंटनर, रचिन रवींद्र में से.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button