हेल्थ एवं फ़िटनेस

Belly Fat : पतली कमर चाहते हैं तो खाएं यह एक चीज, कुछ ही दिनों कम हो जाएगी लटकती हुई तोंद

Belly Fat Tips : हर कोई चाहता है कि उसका वजन कम हो जाए. लेकिन वजन है कि कम होने के बजाय बढ़ता ही जाता है. अगर आप भी चाहते हैं...

नई दिल्ली : Belly Fat Tips : हर कोई चाहता है कि उसका वजन कम हो जाए. लेकिन वजन है कि कम होने के बजाय बढ़ता ही जाता है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी कमर पर जमी चर्बी कम हो जाए और आपकी कमर जोकि अभी कमरा जैसी लगती है, वह एकदम घट जाए. तो परेशान मत होइए इन टिप्स को अपनाइए आपको जल्द ही फर्क साफ दिखने लगेगा.  हम आज आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं, जो वजन घटाने के लिए कारगर तो है ही साथ उसके खाने से कई फायदे भी आपको मिलेंगे. उसका नाम है मेथी. जी हां मेथी एक ऐसी चीज है, जिसका आयुर्वेद में अपना महत्व है. इसके रोाजाना सेवन से आप तेजी से बढ़ रहे वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और पेट की चर्बी घटाने में भी मेथी काफी कारगर साबित है.

दरअसल, यह सभी जानते हैं कि बेली फैट (Belly Fat) आपकी अच्छी खासी पर्सनैलिटी को खराब बना देता है. वहीं पेट और कमर के आसपास जमा चर्बी (Fat) की वजह से बढ़ी हुई यह तोंद कई बीमारियों (Belly Fat Risk) की वजह भी बनने लगा है अब. लोग अपने बेली फैट को कम करने के लिए हर संभव कोशिशें करते हैं,  लेकिन कई बार लोगों को इसमें कामयाबी नहीं मिल पाती.

belly fat

Photo Credit: iStock

पेट पर जमा फैट कैसे कम करें | how to lose belly fat

मेथी से मिलते हैं ये सब 

मेथी का इस्तेमाल सदियों से विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, तभी तो मेथी को कई बीमारी की दवाई में इस्तेमाल किया जाता है. मेथी फाइबर, आयरन, विटामिन ए और विटामिन डी से भरपूर है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने से वजन काफी हद तक कम किया जा सकता है.

Belly Fat Tips: वजन घटाने इस तरह है लाभकारी मेथी

आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार मेथी को वेट लॉस के लिए फायदेमंद बताया गया है. मेथी के बीज में पर्याप्त मात्रा में अघुलनशील फाइबर शामिल होता है, जो पाचन के लिए बहुत ही अच्छा होता है और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है. यह ब्लड शुगर के लेवल को भी कम करता है और वहीं, सूजन को नियंत्रित करती है. मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन घटाने में कारगर साबित होते हैं.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button