ताज़ातरीनहेल्थ एवं फ़िटनेस

Health Tips: Exercise से पहले करें ये Warm Up, मिलेंगे गजब के फायदे

Best Easy Warm Up: वजन कम करने के लिए कई महिलाएं घर पर एक्सरसाइज करती हैं. वहीं एक्सरसाइज से पहले वार्मअप करना बेहद जरूरी होता है. लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है तो हो सकता है कि वार्मअप को छोड़कर सीधे वर्कआउट करने लगें. लेकिन ऐसा करने से आपको चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है और मसल्स पर अधिक प्रेशर पड़ सकता है. अपनी मसल्स को एक्सरसाइज मोड में लाने के लिए कुछ मिनट लगाना महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ वार्मअप के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपने वर्कआउट से पहले आजमा सकती हैं. चलिए जानते हैं.

वर्कआउट (Workout) से पहले वार्मअप (Warm Up) करने के फायदे-

वार्मअप एक्सरसाइज (Warm Up Exercise) आपके शरीर को जोरदार एक्टिविटी के लिए तैयार करने में मदद कर सकती है.

बढ़ता है लचीलापन- अधिक लचीला होने से सही ढंग से मूव और एक्सरसाइज करना आसान हो सकता है.

गति की बेहतर सीमा- गति की अधिक रेंज होने से आप अपने जोड़ों को पूरी तरह से हिलाने में मदद कर सकती है.

चोट का कम जोखिम- अपनी मसल्स को गर्म करने से उन्हें आराम करने में मदद मिल सकती है जिससे बदले में कम चोट लगती है.

एक्सरसाइज से पहले करें ये पुशअप-

क्रॉल पुश अप- इसे करने के लिए सीधी खड़ी हो जाएं. इसके बाद क्रॉल करके आगे की ओर आएं. फिर पुशअप करें और पीछे की ओर क्रॉल करके वापस जाएं.इसके बाद नॉर्मल पोजीशन में वापस आ जाएं. ऐसा 5 बार करें.

स्पाइन रोटेशन पुश अप-इसे करने के लिए पीठ को एकदम सीधा करके खड़ी हो जाएं. अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर स्ट्रेच करें. अब कमर के ऊपर के हिस्से को नीचे लेकर जाएं. फिर 360 डिग्री में घुमाते हुए ऊपर की ओर लाएं. अब बॉडी को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Awadh Voice पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button