हेल्थ एवं फ़िटनेस

Green chillie benefits : सर्दियों में रोज खाएं 1 हरी मिर्च, कई बीमारियां रहेंगी दूर, यह 6 फायदे जानकर निकल जाएंगे ‘खुशी के आंसू’

Health Benefits of green chillie: हरी मिर्च के बिना स्वादिष्ठ और चटपटा खाना नहीं बन सकता. खास बात ये है कि हरी मिर्च ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है,

Health Benefits of green chillie: हरी मिर्च के बिना स्वादिष्ठ और चटपटा खाना नहीं बन सकता. खास बात ये है कि हरी मिर्च ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है. हम देखते हैं कि अक्सर लोग हरी मिर्च खाने से परहेज करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि ये कई बीमारियों का उपचार करने में मददगार है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यह वजन घटाने से लेकर ब्लड सर्कूलेशन में तेजी लाने का काम करती है.

हरी मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Amazing benefits of green chilies)
हरी मिर्च में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. यह विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं.

साइनस और दमे का इलाज 
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ताजी मिर्च का एक चम्मच रस निकाल कर उसे शहद में मिलाकर खाली पेट खाने से दमे के मरीजों को राहत मिलती है. इसके अलावा हरी मिर्च खाने से गर्मी निकलती है, ये दर्द को कम करती है. इसमें कैप्सेइसिन मौजूद होता है, जो नाक में रक्त प्रवाह को आसान बनाता है. इससे सर्दी और सायनस की समस्या में राहत मिलती है. ठंड के मौसम में इसका सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है.

हरी मिर्च के जबरदस्त जादुई फायदे (Amazing benefits of green chilies)

  • ब्लड सर्कूलेशन तेज करती है

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से भी छुटाकारा पाया जा सकता है.

  • इम्यूनिटी बूस्ट करती है

कोरोना काल में हरी मिर्च खाने पर जोर दिया जा रहा है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हरी मिर्च का सेवन कर सकते हैं. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने में मदद कर सकता है. हरी मिर्च इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती है.

  • मूड ठीक करती है

हरी मिर्च मूड बूस्टर का भी काम करती है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है।

  • आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का सेवन लाभकारी हो सकता है. क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

  • वजन घटाती है

हरी मिर्च वजन घटाने में मददगार है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में होने के अलावा कैलोरी नहीं होती. हरी मिर्च मेटाबॉलिज्‍म के लिए भी अच्छी मानी जाती है.

  • चेहरे पर निखार लाती है

हरी मिर्च आपके चेहरे पर निखार लाने में मदद करती है. इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button