देश

Har Ghar Tiranga Certificate: ‘हर घर तिरंगा’ का बनें हिस्सा और पाएं सर्टिफिकेट, जानें कैसे और कहां से करना होगा डाउनलोड

सरकार ऐसे देशभक्त नागरिकों को मान्यता देगी. इसके लिये नागरिकों को harghartirang.com पर जाना होगा.

Har Ghar Tiranga Certificate: भारत सरकार ने इस 75वें स्वतंत्रता दिवस पर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए एक बहुत ही अलग तरह की पहल की है. देश के गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाने के इरादे से इस अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान को नाम दिया है ‘हर घर तिरंगा’. रविवार को अपने मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से कहा कि देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिये अपने घर को तिरंगे से सजाएं. अपने सोशल मीडिया डीपी में भी तिरंगे की तस्वीर लगाएं. इस अभियान के तहत 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक झंडा फहराने वाले नागरिकों को प्रमाण पत्र प्राप्त होगा.

सरकार ऐसे देशभक्त नागरिकों को मान्यता देगी. अधिकारियों ने हर घर तिरंगा अभियान और उसके प्रमाण पत्र से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नागरिकों को प्रदान करने के लिए harghartirang.com पर एक पोर्टल भी लॉन्च किया है.

हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट 2022 (Har Ghar Tiranga Certificate 2022)

भारत सरकार 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अवसर प्रदान कर रही है. जो नागरिक अपने घर में तिरंगा फहराना चाहते हैं, वे अब रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और इसके लिए अपनी मान्यता प्राप्त कर सकते हैं. सरकार ने इस अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक विशिष्ट पोर्टल लॉन्च किया है. नागरिकों को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पोर्टल पर एक झंडा लगाना होगा. ये नागरिक राष्ट्रीय ध्वज, तिरंगा या तिरंगा फहराने के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त करने के योग्य होंगे.

इस कैम्पेन का सुझाव और शुभारंभ भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने किया था. राष्ट्रीय ध्वज फहराना 13 अगस्त 2022 को शुरू होगा. यह अभियान 15 अगस्त 2022 तक जारी रहेगा. 15 अगस्त को भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. बता दें कि झंडे को पिन करने पर भारत के संस्कृति मंत्रालय द्वारा सर्टिफिकेट तुरंत जारी किया जाएगा.

हर घर तिरंगा कैम्पेन का उद्देश्य (Aim of Har Ghar Tiranga Campaign)

इस अभियान का उद्देश्य, देशवासियों का उसके नेशनल फ्लैग के साथ पर्सनल रिश्ता जोड़ना है. भारतीय सरकार को यह महसूस हुआ कि देशवासियों का झंडे के साथ बहुत ही फॉर्मल रिश्ता है. देश के लिये देशभक्ति और भावनात्मक जुड़ाव महसूस करना जरूरी है. इसलिये हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign) लॉन्च किया गया. जहां भारतीयों को 13 से 15 अगस्त के बीच राष्ट्रीय झंडा फहराने का मौका दिया जाएगा और उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

कैसे करें रजिस्टर (How to register at harghartiranga.com)

एक झंडा फहराने और उसी के लिए भारत सरकार के साथ वर्चुअल लेवल पर मान्यता प्राप्त करने के लिए, नागरिक अब आधिकारिक पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. हर घर तिरंगा अभियान के लिए, हर घर तिरंगा पोर्टल देशवासियों को 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक झंडा फहराने की उनकी योजना के लिए एक झंडा लगाने और एक वर्चुअल उपस्थिति स्थापित करने में सक्षम बना रहा है. यह अभियान 75 वर्षों का उत्सव है. भारत की स्वतंत्रता के ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. हर घर तिरंगा कैम्पेन (Har Ghar Tiranga Campaign) के लिये harghartiranga.com पर जाएं.
  2. होमपेज पर दिये विकल्प पर टैप करें, जिसमें फ्लैग को पिन करने का विकल्प मिल रहा है.
  3. वेबसाइट के लिये लोकेशन सर्विस को अलाव करें.
  4. इसक बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. यहां अपना नाम और नंबर एंटर करें.
  5. अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करें.
  6. विकल्प पर टैप करें.
  7. अगर जरूरत हो तो लोकेशन एडजस्ट करें.
  8. मैप में फ्लैग पिन हो जाएगा और इसे एक्नोलेज किया जाएगा.

ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें सर्टिर्केट (Download the Har Ghar Tiranga Certificate online)
आप जैसे ही हर घर तिरंगा पोर्टल पर भारतीय झंडा पिन करेंगे, मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर की ओर से तुरंत ही सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा. नागरिक पीएनजी फॉर्मेट में सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकता है.

यह भी पढ़ें

Back to top button