अपना उत्तर प्रदेशराज्य

Gyanvapi Masjid Survey: वाराणसी की जिला अदालत आज तय करेगी- ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे कौन और कब करेगा?

Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे को लेकर आज वाराणसी की जिला अदालत अपना फैसला सुनाएगी. गौरतलब है कि मुस्लिम पक्षाकारों के आरोपों के बाद सर्वे का काम रोकना पड़ा था.

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे (Gyanvapi Masjid Survey) कब होगा और किसकी निगरानी में होगा इस बात का फैसला आज होना है. दरअसल ज्ञानवापी मस्जिद विवाद से काशी की गलियों में खलबली मच गई है. एक बार फिर हिंदू-मुस्लिम पक्षकार आमने-सामने आ गए. लिहाजा आज एक बार फिर तय होगा कि ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम मौजूदा एडवोकेट कमिश्नर की निगरानी में होगा या फिर कोई नया एडवोकेट कमिश्नर नियुक्त होगा. वाराणसी की जिला अदालत मुस्लिम पक्षकारों की अर्जी पर आज अपना फैसला सुनाएगी.

मुस्लिम पक्षाकारों के आरोपों के बाद सर्वे का काम रोकना पड़ा था

इससे पहले 6 मई को ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम शुरू हुआ लेकिन मुस्लिम पक्षाकारों के आरोपों के बाद सर्वे का काम रोकना पड़ा. मस्लिम पक्षकारों ने एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा पर पक्षपात का आरोप लगाया और वाराणसी जिला अदालत में याचिका दाखिल की. इस याचिका में मुस्लिम पक्षकारों ने एडवोकेट कमिश्नर बदलने की अपील की. 7 मई को मुस्लिम पक्षकारों की अर्जी पर सुनवाई और अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रखा.

सभी को जिला अदालत के फैसले का इंतजार

इस बीच ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस की एक वादी राखी सिंह के प्रतिनिधि की तरफ से केस वापस लेने की ख़बर से पूरे मामले में नया मोड़ आ गया. हालांकि दूसरी वादी रेखा सिंह ने राखी के ऐसे किसी फैसले की जानकारी से इनकार किया है.फिलहाल ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम रुका हुआ है और आगे एक्शन के लिए हर किसी को जिला अदालत के फैसले का इंतजार है.

यह भी पढ़ें

Back to top button