टेकताज़ातरीन

Google Map ने पुलिस को बताया ‘रास्ता’ और 20 साल से फरार चल रहे माफिया को पहुंचाया जेल

Trending News in Hindi: गूगल मैप (Google Map) के फायदों से तो आप वाकिफ ही होंगे. ये ऐप एकतरफ जहां हमें रास्ता बताता है, हमारा कहीं आना-जाना आसान बनाता है. वहीं दूसरी तरफ यह शॉपिंग (Shopping), बैंक (Bank) और कई अन्य सेंटर की भी जानकारी देता है, लेकिन इन सबसे अलग इसने एक और खास काम कर दिखाया है, जिसकी चर्चा खूब हो रही है. दरअसल गूगल मैप ने 20 साल से फरार चल रहे एक माफिया (Mafia) को भी पकड़वाया है. यह घटना इटली की है. इटली की पुलिस इसकी तलाश लगातार कर रही थी, लेकिन कोई सुराग नहीं मिल रहा था. अब गूगल मैप ने पुलिस (Police) का काम आसान करते हुए इसे सलाखों के पीछे पहुंचवा दिया है. चलिए आपको विस्तार से बताते हैं पूरा मामला.

जेल से हो गया था फरार

रिपोर्ट के मुताबिक, गैमिनो (Gaimino) नाम का माफिया वर्ष 2002 में रोम (Rom) की रेबिबिया जेल से भाग गया था. वर्ष 2003 में इसे हत्या (Murder) के एक मामले में आजीवन कारावास की सजा हुई थी. पुलिस इसकी तलाश तब से ही कर रही थी, लेकिन इसका कुछ भी पता नहीं चल पा रहा था.

इस तरह गूगल मैप ने की मदद

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसकी तलाश में लगी टीम लगातार कोशिशों में थी. पिछले दिनों गूगल मैप्स के स्ट्रीट व्यू (Street View) पिक्चर ने एक ऐसे आदमी को दिखाया, जो हूबहू गैमिनो जैसा दिखता था. यहीं से पुलिस ने इस पर और काम करना शुरू कर दिया. इसके बाद पुलिस ने उस पॉइंट पर ट्रैक करना शुरू किया.

ट्रैक करने पर सही साबित हुई जानकारी

इटेलियन एंटी माफिया पुलिस यूनिट के उप निदेशक निकोला अल्टिएरो का कहना है कि बहुत जल्द गूगल मैप (Google Map) का दिया गया सबूत सही साबित हुआ और हमने 61 वर्षीय जिओआचिनो गैमिनो को स्पेन (Spain) के गैलापागर में ट्रैक किया. वहां वह अपनी पहचान बदलकर लंबे समय से रह रहा था. यह शहर स्पेन की राजधानी मैड्रिड (Madrid) के पास है. इटली पुलिस का कहना है कि फिलहाल गैमिनो स्पेन में हिरासत में है और उसे फरवरी के अंत तक उसे वापस इटली लाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button