अपना उत्तर प्रदेशगोण्डा

Gonda News: त्योहार में लोगों की खुशियों में जहर घोलने का काम कर रहें हैं मिलावट खोर, होगी ये बड़ी कार्रवाई

होली पर्व नजदीक आते ही चौसाना क्षेत्र में मिलावटी मावे से मिठाई बनाने का काम शुरू हो गया है. मिठाई की दुकानों पर मिलावटी मावे से बनी मिठाई सज गई हैं. पुलिस जनपद में छापेमारी कर रही है.

Gonda: होली (Holi) का त्यौहार आने से पहले ही बाजार (Market) में मिलावट कर मुनाफा कमाने की कोशिश शुरु हो गई है. मिलावट खोर त्योहार में लोगों के खुशियों में जहर घोल रहें हैं जिसको देखते हुए  खाद्य सुरक्षा विभाग (food safety department) भी मिलावटखोरों पर कार्रवाई (action) करने में जुटी हुई है.

पुलिस ने किया है दो कुंतल खोया को जब्त
खाद सुरक्षा विभाग की टीम ने अब तक 42 निरीक्षण और 17 जगहों पर छापेमारी की है जिसमें से 20 नमूने लिए गए हैं और अब तक लगभग 2 कुंतल नकली खोए को जब्त किया गया है. जिसकी कीमत लगभग एक लाख रुपये तक बताई जा रही है होली के त्यौहार को देखते हुए खोए की डिमांड बढ़ जाती है जिसको देखते हुए मिलावटखोर बाहर के जिलों से लगातार नकली मावा को मिलाकर मुनाफा कमाने में जुटे हुए हैं.

बदबूदार खोए को कराया गया नष्ट
खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों की स्वीट्स की दुकानों में नमूने इकट्ठा करने में जुटी हुई है.  इस बीच इटियाथोक बाजार के एक दुकान से लगभग 60 किलो बदबूदार खोया मिलने पर उसको नष्ट करवाया गया तो वहीं मिठाई की दुकानों से इकट्ठा किये गए नमूनों को लेकर दुकान के मालिकों को चेतावनी भी जारी की गई. जनपद में शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में अभियान चल रहा है अब तक कुल मिलाकर करीब 45 निरीक्षण हो चुके हैं और 17 जगहों पर छापे डाले गए हैं  अभी तक कुल 20 नमूने लिए गए हैं. इन नमूनों में खोया बेसन सरसों तेल रिफाइंड के अलावा पापड़ चिप्स और छेना मिठाई पनीर इत्यादि है.

12 तारीख से चलाया जा रहा अभियान
इस पूरे मामले पर सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा विनय सहाय ने बताया है कि होली को देखते हुए 12 तारीख से ही अभियान चल रहा है इस क्रम में पूरे जनपद के बाजारों में अभियान चल रहा है अब तक कुल मिलाकर करीब 45 निरीक्षण हो चुके हैं और 17 छापे डाले गए हैं इसके अलावा कुल 20 नमूने लिए गए हैं. खोया बेसन सरसों तेल रिफाइंड इसके अलावा पापड़ चिप्स और छेना मिठाई पनीर इत्यादि खाद्य सामग्री के अलावा जो आवश्यक रूप से त्योहारों में उपयोग किए जाते हैं. इनका सभी खाद्य पदार्थों  का नमूना लिया गया है. 

त्योहार में बढ़ जाती है डिमांड
सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा विनय सहाय ने बताया है कि त्यौहार को देखते हुए खोए की डिमांड ज्यादा बढ़ जाती है  बाहर से खोया मंगाए जाने की सूचना हमको मिली थी.  जिसके बाद प्रशासन ने सघन चेकिंग किया जिसमें डेढ़ कुंटल खोया बरामद हुआ है. मिलावट की जांच करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर टीमें बनाई गई है. अगर मिलावट  की सूचना मिलती है  तो उस पर कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा प्रशासन स्तर से दुकानों को चेतावनी दी गई है. उन्होंने आगे बताया कि इटियाथोक में लगभग 60 किलो खराब खोया को नष्ट करवाया गया है कई दुकानों पर खराब मिठाईयां सोन पापड़ी को नष्ट कराया गया है. इसके साथ ही दुकानदार को चेतावनी जारी की गई है.

यह भी पढ़ें

Back to top button