राज्य

Delhi Police New Logo: दिल्ली पुलिस ने बदल दिया अपना LOGO, अब अशोक स्तंभ की जगह दिखेगा इंडिया गेट

Delhi Police 75th Foundation Day: आज से दिल्ली पुलिस का लोगो (Delhi Police New Logo) बदल गया है. स्थापना दिवस के मौके पर दिल्ली पुलिस ने नया लोगो जारी किया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि सभी रैंक के ऑफिसर, स्टॉफ अब अपनी वर्दी की दाहिनी तरफ नेम प्लेट पर एक नए तरीके का प्रतीक चिह्न लगाएंगे. पुलिस विभाग ने सभी अधिकारियों और स्टाफ के लिए एक नया लोगो तैयार किया है.

आज से दिल्ली पुलिस की वर्दी दिखाई देगा नया (Delhi Police New Logo) लोगो

16 फरवरी को दिल्ली पुलिस का 75वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. 1948 में पंजाब पुलिस से अलग होने के बाद आज के दिन डीडब्ल्यू मेहरा को दिल्ली पुलिस का पहला प्रमुख नियुक्त किया गया था. इसलिए हर साल 16 फरवरी का दिन दिल्ली पुलिस स्थापना दिवस के रूप में मनाती है. आज से 75वें स्थापना दिवस के मौके पर दिल्ली पुलिस की वर्दी पर नया लोगो देखने को मिलेगा.

स्थापना दिवस के मौके पर दो वर्जन में लोगो लॉन्च

नया लोगो (Delhi Police New Logo) लाल और नीले रंग को मिलाकर बना है और लोगो के बीच में इंडिया गेट की तस्वीर है. लोगो के ऊपर दिल्ली पुलिस और नीचे ‘फॉर द नेशन कैपिटल’ लिखा हुआ है. इसके साथ ही लोगो के बीचों बीच ‘शांति सेवा न्याय’ भी लिखा हुआ है. नया लोगो कढ़ाई और मेटल दो तरह के वर्जन में लॉन्च किया गया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की ओर से नए लोगो पर जारी आदेश में बताया गया है कि 1954 में भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने दिल्ली पुलिस को लाल और नीले रंग का प्रतीक चिह्न भेंट किया था. ऐसे में अब आवश्यकता है कि हम अपने संगठन के विलक्षण सम्मान को याद करें.

यह भी पढ़ें

Back to top button