अपना उत्तर प्रदेश

टोक्यो पैरालिंपिक के पदकवीरों का आज मेरठ में सम्मान: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर देश के 17 पैरालिंपिक पदक विजेताओं को सम्मानित कर देंगे पुरस्कार, कृषि विवि में आयोजन

CM Yogi In Meerut: सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय मोदीपुरम में टोक्यो पैरालिंपिक 2020 के पदक विजेताओं खिलाड़ियों का सम्मान समारोह आयोजित है।

क्रांतिधरा, स्पोर्ट्स सिटी मेरठ की धरती पर आज बृहस्पतिवार को देश के पैरालिंपिक पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय मोदीपुरम में टोक्यो पैरालिंपिक 2020 के पदक विजेताओं खिलाड़ियों का सम्मान समारोह आयोजित है।

कृषि विवि में आयोजन स्थल पर तैयारियों का जायजा लेते कमिश्नर, सांसद व जनप्रतिनिधि

कृषि विवि में आयोजन स्थल पर तैयारियों का जायजा लेते कमिश्नर, सांसद व जनप्रतिनिधि

समारोह में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर देश के 17 पदक विजेताओं को धनराशि व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित करेंगे। दिव्यांग खिलाड़ियों के सम्मान में भव्य समारोह का आयोजन मेरठ में किया जा रहा है। सम्मान समारोह के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ जनसभा को संबोधित करेंगे।

11.30 बजे मेरठ पहुंचेंगे (CM Yogi In Meerut) सीएम योगी आदित्यनाथ
सम्मान समारोह के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ से वायुयान से गाजियाबाद आएंगे। यहां गाजियाबाद से हेलिकॉप्टर से मेरठ आएंगे। मेरठ कृषि विवि में बने हेलीपेड पर सीएम का हेलिकॉप्टर उतरेगा। यहीं से सीएम समारोह में जाएंगे। पहले खिलाड़ियों का सम्मान होगा। सम्मान के बाद सीएम जनसभा करेंगे। जनसभा के बाद 1.30 बजे हेलिकॉप्टर से गाजियाबाद रवाना होंगे। वहां से वायुयान से लखनऊ जाएंगे। लगभग डेढ़ से दो घंटा योगी मेरठ में रहेंगे।

मुख्यमंत्री के सभास्थल पर तेयारियां देखते अफसर

मुख्यमंत्री के सभास्थल पर तेयारियां देखते अफसर

सम्मान समारोह से पहले कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे अनुराग ठाकुर
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सुबह 9.30 बजे मेरठ आ जाएंगे। यहां दक्षिण विधायक सोमेंद्र तोमर के आवास पर मुलाकात करेंगे। इसके बाद पार्टी कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों, आईटी सेल व सोशल मीडिया सेल के कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे। इसके बाद मंत्री मीडिया से बात करेंगे। बाद में कृषि विवि आयोजन स्थल जाएंगे। आयोजन के बाद खेल मंत्री वापस दिल्ली जाएंगे। आयोजन में शामिल होने के लिए सभी पदकवीर और जिलों के खिलाड़ी 10 नवंबर की शाम से ही मेरठ में पहुंचने लगे। शहर के होटल, हॉस्टल, गेस्ट हाउस, शिक्षण संस्थानों में खिलाड़ियों को ठहराया गया। यहां से बस व कारों से वे आयोजन स्थल आएंगे।

मुख्यमंत्री के आगमन पर सम्मान समारोह के लिए तैयार किया गया पंडाल

मुख्यमंत्री के आगमन पर सम्मान समारोह के लिए तैयार किया गया पंडाल

खिलाड़ियों को यह होगी सम्मान राशि
आयोजन में गोल्ड मेडलिस्ट को 2-2 करोड़, रजत पदक विजेताओं को डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपया सम्मान स्वरूप दिया जाएगा। केवल यूपी के खिलाड़ी सुहास एल वाई और प्रवीन कुमार को चार करोड़ रुपया मिलेगा इसमें प्रदेश का पुरस्कार भी शामिल है। कांस्य पदक विजेता को एक करोड़ सम्मान राशि व यूपी के 6 खिलाड़ियों को 25 लाख रुपए सम्मान में दिए जाएंगे। यूपी के 75 जिलों से आने वाले 2078 दिव्यांग खिलाड़ियों को उपहार प्रदान किया जाएगा।

राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने किया निरीक्षण
सीएम के आयोजन से पहले बुधवार को प्रदेश के राज्य खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने आयोजन स्थल का निरीक्षण किया। उपेंद्र तिवारी के साथ सांसद राजेंद्र अग्रवाल, प्रशासनिक अफसर, पुलिस टीम ने सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विवि में निरीक्षण कर इंतजाम देखे। दिव्यांग खिलाड़ियों की सुविधा के लिए विवि के मुख्य गेट से लेकर अंदर मंच पर दोनों जगह रैम्प बनाया जा रहा है। ताकि खिलाड़ियों को आवागमन में परेशानी न हो। यूपी के सभी 2058 दिव्यांग खिलाड़ी सभी 75 जिलों से बुधवार रात मेरठ आ जाएंगे। खिलाड़ियों को अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में ठहराया जाएगा। मेडलिस्ट खिलाड़ियों को दिल्ली से 11 नवंबर को ही मेरठ लाया जाएगा।

खेल विवि का शिलान्यास भी करेंगे सीएम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज खिलाड़ियों के सम्मान के साथ ही मेरठ के सरधना, सलावा में बनने वाले यूपी के पहले सर्वसुविधा युक्त खेल विवि मेजर ध्यानचंद खेल विवि का शिलान्यास भी करेंगे। सीएम के साथ केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मंचासीन होंगे। समारोह के लिए शहर के 18 चौराहों को गुब्बारों, चित्रों, होर्डिंग, लाइट, पोस्टर, बैनर से सजाया गया है। वहां देशभक्ति गीत बजेंगे। आयोजन स्थल पर खेल उत्पादों की प्रदर्शन लगेगी। आयोजन के मंच पर शहर के विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी देंगे।

ये हैं टोक्यो पैरालिंपिक-2020 के पदकवीर
स्वर्ण पदक

एथलेटिक्स सुमित अंतिल (पुरुष भाला फेंक)
बैडमिंटन प्रमोद भगत (पुरुष एकल)
बैडमिंटन कृष्णा नगर (पुरुष एकल)
निशानेबाजी मनीष नरवाल (मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल)
निशानेबाजी अवनि लेखारा (महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग)

रजत पदक

एथलेटिक्स योगेया कथूनिया (पुरुष डिस्कस थ्रो) एथलेटिक्स निशाद कुमार (पुरुष हाई जंप) एथलेटिक्स मरियप्पन थंगवलू (पुरुष हाई जंप) एथलेटिक्स प्रवीन कुमार (पुरुष हाई जंप) एथलेटिक्स देवेंद्र झाझरिया (पुरुष जेवलिन थ्रो) बैडमिंटन सुहास यथिराज (पुरुष एकल) शूटिंग सिंघराज अधाना (मिक्सड 50 मी. पिस्टल) टेबल टेनिस भाविना पटेल( महिला सिंगल्स)

कांस्य पदक
तीरंदाजी हरविंदर सिंह (पुरुष इंडिविजुवल रिकर्व)
एथलेटिक्स शरद कुमार (पुरुष हाई जंप)
एथलेटिक्स सुंदर सिंह गुर्जर (पुरुष जेवलिन थ्रो)
बैडमिंटन मनोज सरकार (पुरुष सिंगल्स)
शूटिंग सिंघराज अधाना (पुरुष 10 मी. एयर पिस्टल)
शूटिंग अवनी लखेरा (महिला 50 मी. रायफल 3 पॉजिशिन)

यूपी के इन खिलाड़ियों को मिलेंगे 25-25 लाख
यूपी से गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई और हाई जंपर प्रवीण कुमार के अलावा 6 अन्य खिलाड़ियों को पैरालिंपिक में सहभाग करने के लिए 25-25 लाख रुपए प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। सम्मानित होने वाले यूपी के इन 6 खिलाड़ियों में विवेक चिकारा तीरंदाजी मेरठ, ज्योति बालियान तीरंदाजी मुजफ्फरनगर, आकाश तोमर शूटिंग बागपत, वरुण सिंह भाटी हाई जंप गौतमबुद्ध नगर, अजीत सिंह यादवा भाला फेंक इटावा, दीपेंद्र सिंह संभल भटपुरा 10 मी एयर पिस्टल निशानेबाज शामिल हैं। सभी को सीएम सम्मानित करेंगे।

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button