कोरोनाताज़ातरीन

भारत में भी मिले ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले, कर्नाटक में 2 व्यक्ति संक्रमित

कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variants)के मामले भारत में सामने आए. कर्नाटक राज्‍य में इस वेरिएंट के 2 संक्रमित मिले हैं...

नई दिल्‍ली :कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variants)के मामले भारत में सामने आए. कर्नाटक राज्‍य में इस वेरिएंट के 2 संक्रमित मिले हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को कहा गया है कि देश में कोविड के स्‍ट्रेन ओमिक्रॉन के मामले की पुष्टि ने चिंता बढ़ा दी है. दोनों ही केस कर्नाटक में रिपोर्ट हुए हैं और 66 व 46 वर्ष की उम्र के दो शख्‍स में यह केस रिपोर्ट हुए हैं.स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कर्नाटक में दोओमिक्रॉन मामलों कीपुष्टि करते हुए बताया कि कॉन्टैक्ट को आइडेंटिफाई कर लिया गया है. इन दोनों में मामूली लक्षण है.दुनिया में इस वेरिएंट के अब तक जिनते मामले आए हैं, उसमें सीरियस लक्षण नहीं हैं.

कोरोना वेरिएंट को लेकर नीति आयोग के सदस्‍य वीके पॉल ने कहा है कि जिन टूल्स का इस्तेमाल हमने कोरोना महामारी में इस्तेमाल किया है, वही हमें करना होगा.हॉस्पिटल इंफ्रा को भी चिन्हित किया गया है. ये नई चुनौती है. हम मामले को पकड़ पाए यानी सिस्टम काम कर रहा है. मास्क यूनिवर्सल वैक्सीन की तरह है, इसे लेकर लापरवाही न बरतें. यह तमाम वेरिएंट को रोकता है. वैक्‍सीन के दोनों डोज में देर न करें. इसके साथ ही हवादार माहौल में रहें. उन्‍होंने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है लेकिन जिम्‍मेदारी दिखाते हुए सजग रहना होगा. इस नई चुनौती का भी सामना करेंगे.

एनसीडीसी के सुजीत सिंह ने बताया कि 26 नवंबर से 883 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग हुई है. पूरे नवंबर में 6400 जीनोम सीक्वेंसिंग हुई है. उन्‍होंने बताया कि ओमिक्रॉन पॉजिटिव हुए दो लोगों को प्राइमरी, सेकेंडरी और टैरिटरी, तमाम कॉन्टैक्ट ट्रेस कर लिए गए हैं. 9 एयरपोर्ट पर विदेश से फ्लाइट आए हैं और  29 देश में ओमिक्रॉन की मौजूदगी है.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button