बिज़नेस

Business Idea: घर बैठे केवल 5000 रुपये में शुरू करिए ये बिजनेस, होगी लाखों में कमाई

Earn Money From Home: अगर आप कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको एक शानदार बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं,

Earn Money From Home: अगर आप कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको एक शानदार बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, इस बिजनेस को स्टार्ट करके आप अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे. आज कल ये बिजनेस काफी डिमांड में है. इसको आप थोड़े से पैसे लगाकर स्टार्ट कर सकते हैं. आइए आपको इस बिजनेस के बारे में सबकुछ बताते हैं.

हम बात कर रहे हैं बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) के बिजनेस की. इन दिनों औषधीय पौधों की डिमांड काफी बढ़ गई है. कई लोग इस बिजनेस से काफी पैसा कमा रहे हैं. आप भी बोन्साई प्लांट (Bonsai plant) को उगाने और बेचने का काम शुरू कर सकते हैं.

सरकार करेगी मदद

बोन्साई प्लांट का इस्तेमाल सजावट के अलावा ज्योतिष (astrology) और वास्तुकला (architecture) के लिए भी किया जा सकता है. इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) भी आर्थिक मदद (financial assistance) मुहैया कराती है. आप ये बिजनेस 20,000 रुपए में शुरू कर सकते हैं. फिलहाल शुरुआत में आप इसे अपनी जरूरत के हिसाब से छोटे या बड़े लेवल पर शुरु करें. इसके बाद प्रॉफिट और सेल बढ़ने पर बिजनेस को और अधिक बढ़ाया जा सकता है.

Earn Money From Home: इस तरीकों से कर सकते हैं बिजनेस 

आप इस बिजनेस को दो तरीकों से कर सकते हैं. पहले तरीके में आप बहुत ही कम पैसे लगाकर अपने घर पर ही ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसमें थोड़ा समय लगेगा. क्योंकि बोन्साई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो से पांच साल का समय लगता है. इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर उन्हें 30 से 50 फीसदी अधिक कीमत पर भी बेच सकते हैं.

इतने रुपये में बिकेगा प्लांट

कई लोग इसे लकी प्लांट मानते हैं. इसलिए इसे घर और ऑफिस में सजावट के लिए रखा जाता है. लिहाजा इस प्लांट की डिमांड काफी बढ़ गई है. बाजार में ये पौधे 200 रुपये से लेकर करीब 2500 रुपये तक बेचे जा सकते हैं. इसके अलावा बोन्साई प्लांट के शौकीन लोग इसकी मुंह मांगी कीमत भी देने के लिए तैयार रहते हैं.

इन सामानों की होगी जरूरत

इस बिजनेस (Earn Money From Home) को शुरू करने के लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले और कांच के पॉट, जमीन या छत, 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौधों पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली की जरूरत पड़ेगी. इस बिजनेस को छोटे लेवल पर शुरू करने के लिए करीब 5000 रुपये की जरूरत पड़ेगी. वहीं अगर इसे बड़े लेवल पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो 20000 रुपये तक का खर्च आएगा.

इतनी मिलती है सरकारी मदद

तीन साल में औसतन 240 रुपये प्रति प्लांट की लागत आएगी, जिसमें से 120 रुपये प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिलेगी. नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए 50 फीसदी सरकार और 50 फीसदी किसानों को पैसा लगाना होता है. 50 फीसदी सरकारी शेयर में 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की हिस्सेदारी होगी. जबकि नार्थ ईस्ट में 60 फीसदी सरकार और 40 फीसदी किसान को पैसा लगाना होता है. 60 फीसदी सरकारी पैसे में 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार का शेयर होगा. जिले में इसका नोडल अधिकारी आपको पूरी जानकारी मुहैया करा देगा.

इतनी होगी कमाई 

जरूरत और प्रजाति के हिसाब से आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं. अगर आप 3×2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे. साथ में आप दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं. 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपए की कमाई होने लगेगी. बता दें कि इसमें हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button