राज्य

Black Mango: आम नहीं बेहद खास है जबलपुर का ये बगीचा, दुनिया के सबसे महंगे ‘आम’ के लगे हैं पैधे

Black Mango: देश के कई राज्‍यों में आम की पैदावार की जाती है, लेकिन मध्य प्रदेश में जबलपुर से करीब 25 किलोमीटर दूर नानाखेड़ा हिनोता में आम की नई-नई किस्‍में पैदा की जा रही हैं. नई प्रजातियां पैदा करने के लिए मशहूर संकल्प रानी परिहार के श्री महाकालेश्वर हाइब्रिड फार्म हाउस में आम की इन किस्‍मों को तैयार किया जा रहा है. इसमें 3 हजार 600 पौधे लगाए गए हैं. खास बात है कि यहां भारत में पाई जाने वाली आम की सभी वैरायटी के अलावा विदेशों में पाई जाने वाली करीब 8 किस्‍मों की पौधे तैयार किए गए हैं.

इनमें से भारत में करीब 50 तरह के आम उगाए जाते हैं. जंबो ग्रीन आम जिसे तलाला गिर केशर आम भी कहा जाता है. नेपाल का केशर बादाम आम, चीन का आइवरी हाथी दांत, अमेरिका के फ्लोरिडा में पैदा होने वाला मेंगीफेरा ‘टॉमी’ एटकिंस जिसे ब्लैक मेंगो भी कहा जाता है. इसके साथ ही जापानीज बैगन, मियाजाकी, जापानी का टाइयो नो टमैंगो जिसे Egg of the Sun यानी सूर्य का अंडा भी कहा जाता है. इन सब के अलावा आठ इंटरनेशनल आम की वैरायटी के साथ बीस इंडियन आमों की वैरायटी इस बागान में हैं.

यहां मिलता है सबसे महंगा आम

संकल्प सिंह कहते हैं कि जापान का मियाजाकी आम दुनिया का सबसे महंगा आम है. यह जापान के मियाजाकी प्रान्‍त में ही उगाया जाता है. उसी के नाम पर इसका भी नाम मियाजाकी है. लाखों में कीमत होने के कारण जापान में तो इसकी बोली लगाई जाती है. उन्होंने बताया कि भारतीय रुपयों में इसकी कीमत 2 लाख 70 हजार रुपये है.

यह भी पढ़ें

Back to top button