हेल्थ एवं फ़िटनेस

Benefits of spinach: ठंड के मौसम में खाएं पालक, ये बीमारियां रहेंगी दूर, जानिए इससे मिलने वाले जबरदस्त फायदे

Benefits of spinach: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पालक के फायदे. जी हां, यह एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी है.

Benefits of spinach: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पालक के फायदे. जी हां, यह एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी है. पालक शरीर को रेगुलेट करता है, जोड़ों को चिकनाहट और कोशिकाओं को पोषक तत्व प्रदान करता है. नियमित पालक का सेवन करने से संक्रमण का खतरा कम होता है और मूड बेहतर रहता है. पालक में पानी प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेट करता और बीमारियों से दूर रखता है.

पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in spinach)

पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें  विटामिन बी, सी और ई पाया जाता है. इसके अलावा इसमें पोटैशि‍यम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स भी भरपूर होते हैं. ये सभी तत्व बालों की लंबाई के लिए बेहद जरूरी होते हैं. पालक में मौजूद आयरन शरीर में ऑक्सीजन के बहाव को बढ़ाता है.

पालक जूस के सेवन के लाभ (Benefits of consuming spinach juice)

पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. पालक में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता हैं, ये एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. आप सुबह के टाइम पालक जूस का सेवन कर सकते हैं.

ये समस्याएं होंगी दूर
पालक में सबसे ज्यादा आयरन होता है. 100 ग्राम पालक में 2.72 मिग्रा आयरन होता है, लेकिन कुछ फूड ऐसे होते हैं जिनमें पालक से ज्यादा आयरन होता है. बॉडी में आयरन की कमी होने पर सिरदर्द, हाथ पैरों का ठंडा होना, आंखों के नीचे डार्क सर्कल या चक्कर आने जैसी प्रॉब्लम होती है, इनसे बचने के लिए आप पालक का सेवन जरूर करें.

पालक के सेवन से मिलने वाले जबरदस्त फायदे (Amazing benefits of consuming spinach)

  1. पोषण आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि  पालक एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.
  2. पालक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे सूजन कम करने में सहायता मिलती है. इसके सेवन से गठिया, अस्थमा और माइग्रेन जैसी स्थिति को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है.
  3. पालक पोटैशियम से भरपूर होता है, जबकि इसमें सोडियम कम मात्रा में होता है, इसलिए इसे रक्तचाप कम करने में सहायक माना जाता है.
  4. पालक बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और जैक्सैंटिन जैसे कैरोटीनइड्स से भरपूर होता है, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.
  5. पालक का साग या इसे सलाद में मिक्स करके खाने से भी हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है और कमजोरी दूर होती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button