ताज़ातरीनहेल्थ एवं फ़िटनेस

Benefits Of Giloy: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है गिलोय, ये हैं अन्य फायदे

Giloy Health Benefits: गिलोय को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. कई न्यूट्रीशनिस्ट और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि "गिलोय...

Giloy Health Benefits: गिलोय को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. कई न्यूट्रीशनिस्ट और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि “गिलोय (Giloy Benefits) (टीनोस्पोरा कोर्डिफ़ोलिया) एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. जिसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जा सकता है. संस्कृत में, गिलोय को ‘अमृता’ के नाम से जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘अमरता की जड़. इसमें भरपूर आयुर्वेदिक गुण मौजूद हैं. गिलोय (Giloy Ke Fayde) की एक सबसे अच्छी खासियत यह मानी जाती है कि यह जिस भी पेड़ पर चढ़ जाती है, उसके गुण को अपने भीतर चढ़ा लेती है. नीम पर चढ़ी हुई गिलोय सबसे उत्तम मानी जाती है. गिलोय को कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे गिलोय का जूस, पाउडर या कैप्सूल के रूप में. सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप गिलोय का सेवन कर सकते हैं.

गिलोय के फायदेः (Giloy Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

यह भी पढ़ें

गिलोय एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है, यह कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है, और बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. गिलोय का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

61j9p0io

गिलोय एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है Photo Credit: iStock

2. आंखोंः

गिलोय एक ऐसा पौधा है जिसे अनेक फायदों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गिलोय का इस्तेमाल कर आंखों को हेल्दी रख सकते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए गिलोय पाउडर को पानी में उबालें और ठंडा होने पर पलकों के ऊपर लगाएं. इससे आंखों की जलन को कम और आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

3. डायबिटीजः

गिलोय को डायबिटीज टाइप 2 के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. गिलोय एक हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में काम करता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज की समस्या में आराम दिलाने में मदद कर सकता है.

4. डाइजेशनः

गिलोय डाइजेशन की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गिलोय का नियमित रूप से सेवन करने से डाइजेशन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. गिलोय को आंवला के साथ या गुड़ के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. awadhvoice.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button