क्रिकेट

AUS vs PAK, T20 World Cup: सेमीफाइनल से एक रात पहले ICU में था पाकिस्तानी बल्लेबाज, फिर भी ठोकी फिफ्टी और जीता सबका दिल

पाकिस्तान का दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने का सपना टूट गया. उसे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया (AUS vs PAK T20 World Cup) ने 5 विकेट से शिकस्त दी...

नई दिल्ली. पाकिस्तान का दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने का सपना टूट गया. उसे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया (AUS vs PAK T20 World Cup) ने 5 विकेट से शिकस्त दी. यह टूर्नामेंट में पाकिस्तान की पहली हार थी और इस हार से उसका टी20 विश्व कप का सफर खत्म हो गया. पाकिस्तान की टीम ने पूरे टूर्नामेंट में अपने जज्बे और खेल भावना से सबका दिल जीता. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा रहा, जिसके जज्बे और हौसले की सबसे ज्यादा तारीफ हो रही है. वो हैं टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan in ICU). ऐसा इसलिए, क्योंकि रिजवान ने आईसीयू में दो दिन रहने के बाद भी सेमीफाइनल मैच में उतरने का फैसला लिया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंद में 67 रन की पारी खेली.

मैच से पहले लोगों को यह नहीं पता था कि रिजवान अस्पताल में भर्ती हैं. बाद में उनकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं. तब यह मालूम चला कि सेमीफाइनल से ठीक पहले यह विकेटकीपर बल्लेबाज काफी बीमार था. पाकिस्तान के बैटिंग कंसल्टेंट मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) ने खुद सेमीफाइनल के दौरान यह खुलासा कि मैच से 24 घंटे पहले फेफड़ों में संक्रमण के कारण रिजवान आईसीयू में थे. लेकिन वो सेमीफाइनल में उतरे और शानदार अर्धशतक जड़ा. यह बताता है कि वो असली योद्धा हैं. उनमें गजब का साहस है.

रिजवान सेमीफाइनल से पहले 2 दिन आईसीयू में थे
पाकिस्तान टीम के डॉक्टर नजीब सोमरू ने भी बाद में खुलासा किया कि रिजवान सीने में संक्रमण के कारण 2 दिन आईसीयू में थे. उन्होंने कहा, “मोहम्मद रिजवान को 9 नवंबर को सीने में गंभीर संक्रमण हो गया था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने 2 रातें आईसीयू में बिताईं. लेकिन वो तेजी से रिकवर हुए और मैच से पहले सभी तरह की जांच के बाद उन्हें फिट पाया गया. हम उनके मजबूत इरादे को देख सकते हैं, जो देश के लिए प्रदर्शन करने की उनकी भावना को दिखाता है. उनके स्वास्थ्य को लेकर फैसला पूरी टीम प्रबंधन ने लिया. यह पूरी टीम के मनोबल के बारे में था और इसलिए हमने यह जानकारी सार्वजनिक नहीं की थी.”

बीमार होने के बाद भी रिजवान सेमीफाइनल खेले
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले के दौरान रिजवान के चेहरे पर सूजन नजर आ रही थी. इसके बावजूद ने उन्होंने मैच में बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग की. कप्तान बाबर आजम और शोएब अख्तर ने भी उनके इस जज्बे की जमकर तारीफ की. पाकिस्तान के कप्तान ने कहा, “निश्चित रूप से वह टीम के लिए समर्पित खिलाड़ी हैं. आज वह जिस तरह से खेले, वह असाधारण था. मैंने उन देखा, वो थोड़ा कमजोर नजर आ रहे थे. लेकिन जब मैंने उससे उसकी तबीयत के बारे में पूछा तो उसने कहा कि नहीं, मैं खेलूंगा. मैं उनके रवैये और उनके प्रदर्शन को लेकर बहुत आश्वस्त हूं.”

शोएब अख्तर ने भी ट्वीट कर रिजवान की तारीफ की
शोएब अख्तर ने भी रिजवान की अस्पताल की तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट किया, क्या क्या आप सोच सकते हैं कि यह आदमी आज अपने देश के लिए खेला और अपना सर्वश्रेष्ठ दिया. वो पिछले 2 दिनों से अस्पताल में थे. वाकई उनके लिए इज्जत और बढ़ गई. असली हीरो.

रिजवान ने टी20 विश्व कप के 6 मैच में 70 के औसत से 281 रन बनाए. उन्होंने टूर्नामेंट में 3 अर्धशतक भी लगाए.

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button